फोटो गैलरी

Hindi Newsआग से कई एकड़ गेहूं की फसल स्वाहा

आग से कई एकड़ गेहूं की फसल स्वाहा

नगर के समीपवर्ती गांव कोटवन के खेतों में दोपहर को अचानक लगी आग से दर्जनों एकड़ फसल जलकर राख हो गयी। दमकल की गाड़ियों ने काफी देर बाद आग पर काबू पाया। गांव हताना के पास कोटवन गांव के खेतों में दोपहर...

आग से कई एकड़ गेहूं की फसल स्वाहा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 06 Apr 2017 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर के समीपवर्ती गांव कोटवन के खेतों में दोपहर को अचानक लगी आग से दर्जनों एकड़ फसल जलकर राख हो गयी। दमकल की गाड़ियों ने काफी देर बाद आग पर काबू पाया।

गांव हताना के पास कोटवन गांव के खेतों में दोपहर 12 बजे अचानक आग लग गयी। आज प्रात: से ही तेज हवा चल रही थी। इस कारण आग तेजी से फैलती चली गयी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि प्रकाश पंडित के खेत से शुरू हुई आग ने धीरे-धीरे विकराल रूप धारण करते हुए आसपास के एक दर्जन से अधिक किसानों के खेतों को अपनी चपेट में लिया। आग की सूचना मिलते ही ग्रामीण अपने-अपने खेतों की तरफ भागे और फायर ब्रिगेड के कार्यालय पर सूचना दी। ग्रामीणों ने अपने तरीके से आग बुझाना शुरू कर दिया। किसी ने खेत में लगे पंप खोल दिए तो किसी ने खेतों के समीप बंबे में लगी मोटर से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। ग्रामीणों का आरोप है कि आग लगने के काफी देर बाद दमकल की एक गाड़ी पहुंची, लेकिन पानी जल्द ही खत्म हो गया।

पुलिस ने आसपास के क्षेत्र से तीन दमकल की गाड़ियां बुलाकर बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग की सूचना मिलते ही उपजिलाधिकारी छाता गुलाब सिंह, तहसीलदार छाता, क्षेत्र के पटवारी आदि भी वहां पहुंच गए और आग का मुआयना किया। पीड़ित ग्रामीण संजय, हीरा, टीकम, ब्रजलाल, राज, भजन पंडित, सुखपाल, किशोरी, गणेश, जगन, मूलचंद, प्रकाश ने बताया कि उनके करीब 120 एकड़ खेतों में खड़ी फसल जलकर खाक हो गयी। जिसकी कीमत करीब 50 लाख से अधिक है। वहीं उपजिलाधिकारी छाता ने बताया कि आग के नुकसान के लिए एक टीम बना दी गई है जो कि आग से हुए नुकसान का सही आंकलन करके देगी उस आधार पर शासन को नुकसान की भरपाई के लिए भेजा जाएगा।

फालैन में जली नौ एकड़ फसल

गांव फालैन में खेतों के ऊपर से जा रही 11 हजार बोल्टेज की लाईन टूटकर गिरने से नीचे खड़ी फसल में आग लग गयी। जिससे किसानों के नौ एकड़ फसल जलकर खाक गई। किसान का कई लाख रुपये का नुकसान हो गया। बुधवार शाम समीपवर्ती गांव फालैन में किसान सत्यदेव, राजू पुत्र बिजेंद्र, लच्छो पुत्र उत्तम सिंह, खेमचंद, भूपराम, मोरध्वज, कुंवर पाल, अर्जुन सिंह पुत्रगण मेघ सिंह निवासी पैगांव का गांव फालैन के आसपास करीब नौ एकड़ खेत है। जिसमें बुधवार की देर रात खड़ी फसल में 11 हजार वोल्टेज की लाईन टूटकर गिरने से आग लग गयी। इससे लाखों रुपये का नुकसान हो गया। पीड़ितों ने बताया कि ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया। मौके पर पहुंचे पटवारी ने जली हुई फसल का मौका मुआयना किया।

कोयला अलीपुर में गेहूं खड़ी फसल में लगी आग

बरारी/छटीकरा। कोयला अलीपुर बांगर में 11 हजार वोल्टेज विद्युत लाइन के तार से निकली चिंगारी से गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गयी। आग लगने से चार बीघा फसल जलकर राख हो गयी। लेकिन सूचना पर कोई दमकल मौके पर नहीं पहुंची। जैंत चौकी क्षेत्र में भी दो स्थानों पर आग लग गई।

कोयला अलीपुर निवासी रामेश्वर पुत्र रमनलाल के खेत के ऊपर से हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। दोपहर करीब तीन बजे बिजली के तारों में उठी चिंगारी से अचानक आग लग गयी। आग लगने से गेहूं की चार बीघा खड़ी फसल जलकर राख हो गयी। आग की सूचना पर बुझाने के लिए मौके पर कोई दमकल नहीं पहुंची। ग्रामीणों ने आग बुझाने के लिए पूरी कोशिश की लेकिन आग की उठी लपटों से फसल जलकर राख हो गयी। रामेश्वर का खेत बंटाई पर जयपाल सिंह निवासी राजवन कलोनी मथुरा ने ले रखा था। उनका करीब हजारो रुपये का नुकसान हो गया ।

वहीं जैत पुलिस चौकी क्षेत्र में दो स्थानों पर आग लगने से हजारों रुपये का नुकसान हो गया। दूसरी ओर मघेरा में ब्रह्मानंद के खेत में हाईटेंशन लाइन से निकली चिंगारी से खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। इससे गेहूं जलकर खाक हो गया। पीड़ित किसान ने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया। गांव बढ़ौता में विपति, गुमान, गोपाल, विजेंद्र, हरेंद्र, नरेंद्र, शिवराम आदि के बुर्जी व बिटौरा जलकर राख हो गए।

शार्ट सर्किट से हार्डवेयर का सामान जला

राधाकुंड। राधाकुंड परिक्रमा मार्ग कैला देवी मंदिर के निकट गुरुवार को हाईटेंशन लाइन में शार्ट सर्किट होने से अनिल खंडेलवाल का हार्डवेयर गोदाम के बाहर पड़े सामान में आग लग गई। आग ने हार्डवेयर गोदाम को अपनी चपेट में लिया। लोगों ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया।

अनिल खंडेलवाल ने बताया कि बिजली लाइन में शार्ट सर्किट होने राधाकुंड क्षेत्र में आए दिन आग लगने की घटनाओं से लोगों का लाखों का नुकसान हो रहा है। विद्युत विभाग के कर्मचारियों को इस समस्या से अवगत कराया गया लेकिन उन्होंने अनसुना कर दिया है। कैला देवी मंदिर के निकट से राधाकृष्ण कॉलोनी को जाने वाली हाईटैंशन विद्युत लाइन के तार हवा चलने से आपस में भिड़ गए। इससे निकली चिंगारी ने हार्डवेयर के सामान को अपनी चपेट में ले लिया। अचानक आग लगने से लोगों में भगदड़ मच गई। हालांकि इस आग पर जल्द ही लोगों ने काबू पा लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें