फोटो गैलरी

Hindi Newsकिसानों को खरीफ में भी मिलेगा अनुदान पर बीज

किसानों को खरीफ में भी मिलेगा अनुदान पर बीज

कृषि विभाग ने अब खरीफ की फसल में किसानों को लाभ पहुंचाने को तैयारियां पूरी कर ली हैं। खरीफ की फसल में इस बार किसानों को सामान्य धान, शंकर धान, शंकर मक्का, अरहर, मूंगफली, शंकर बाजरा व तिल के बीजों का...

किसानों को खरीफ में भी मिलेगा अनुदान पर बीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 07 May 2017 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि विभाग ने अब खरीफ की फसल में किसानों को लाभ पहुंचाने को तैयारियां पूरी कर ली हैं। खरीफ की फसल में इस बार किसानों को सामान्य धान, शंकर धान, शंकर मक्का, अरहर, मूंगफली, शंकर बाजरा व तिल के बीजों का अनुदान पर वितरण किया जाएगा।

जिले के किसानों को रबी की फसल में गेहूं के बीज का वितरण किया गया था। नवंबर में आए नोटबंदी के फैसले के बाद किसानों को राजकीय बीज भंडारों ने बड़ी राहत भी दी थी। दुकानदार 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों से खाद बीज देने को तैयार नहीं थे, लेकिन राजकीय बीज भंडारों पर पुराने नोटों से किसानों को खाद और बीज का वितरण किया गया था। किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से अनुदान की राशि भेजी गई थी। जिले में हजारों लोगों को 3500 कुंतल से अधिक गेहूं का बीज वितरित किया गया था।

जिला कृषि अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार का कहना है कि इस बार भी किसानों को कृषि विभाग ने 222 कुंटल धान के बीज के वितरण का लक्ष्य रखा है। इसमें से 220 कुंटल सामान्य धान और दो कुंटल शंकर धान का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा सहकारिता 15 कुंटल, यूपी एग्रो 10 कुंटल व विकास निगम पांच कुंटल बीज शामिल है। साथ ही 277 कुंटल शंकर बाजरा, ज्वार 5 कुंटल, 75 कुंटल शंकर मक्का और 6 कुंटल तिल का बीज अनुदान पर उपलब्ध है। धान में पूसा वासमती-1509 व पूसा वासमती-6 प्रजाति अनुदान पर उपलब्ध है। तिल टाइप-78 प्रजाति उपलब्ध है, हालांकि तिल का कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं है।

पंजीकृत किसानों को ही मिलेगा लाभ

मथुरा। कृषि विभाग में पंजीकृत किसानों को ही केवल अनुदान पर बीज मिल सकेगा। जिला कृषि अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार का कहना है कि किसानों को राजकीय बीज भंडारों पर कृषक पंजीकरण व बैंक खाते की पासबुक की फोटोकापी देनी होगी। इससे कृषक के खाते में अनुदान की धनराशि स्थानांतरित की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बीज का वितरण किया जाएगा। जनपद में पंजीकृत किसानों की संख्या 1.07 लाख हो गई है।

पिछले वर्ष लाभान्वित किसानों की नहीं मिलेगी सब्सिडी

जिला कृषि अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार का कहना है कि शासन की नीति के अनुसार जिन किसानों ने पिछले वर्ष-2016 में धान व अन्य फसलों के बीज पर सब्सिडी ले ली है, उनको वर्ष-2017 में यह लाभ नहीं मिल सकेगा। अब अनुदान का लाभ नए किसानों को मिलेगा। विदित रहे पिछले वर्ष करीब 300 कुंटल धान का बीज अनुदान पर वितरित किया गया था। जिले के करीब 400 किसान लाभान्वित हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें