फोटो गैलरी

Hindi Newsसूचना प्रौद्योगिकी के लाभ बताए

सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ बताए

संस्कृति विश्वविद्यालय में क्रायोलाइट इंडिया सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बैनर तले सूचना प्रौद्योगिकी की प्रगति विषय पर आयोजित संगोष्ठी में एसएपी, एनएटी, ईआरपी, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि जैसे...

सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ बताए
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 08 May 2017 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

संस्कृति विश्वविद्यालय में क्रायोलाइट इंडिया सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बैनर तले सूचना प्रौद्योगिकी की प्रगति विषय पर आयोजित संगोष्ठी में एसएपी, एनएटी, ईआरपी, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि जैसे नवीनतम सॉफ्टवेयर आदि के बारे में जानकारी दी गई।

संगोष्ठी कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्यअतिथि निदेशक सुनील महाजन ने कहा कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर एक दूसरे के पूरक हैं। हम किसी भी सॉफ्टवेयर को मूलरूप से दो हिस्सों में विभाजित कर सकते हैं, जिनमें कई सॉफ्टवेयर हाल ही में विकास की रफ्तार में शामिल हुए हैं। अनिल कुमार राव ने कहा कि क्लाउड कंप्यूटिंग एक बहुत ही यूजफुल फेसिलिटी है। इससे आप सभी जरूरी फाइल जैसे डॉक्यूमेंट, फोटो, वीडियो, म्यूजिक आदि को कंप्यूटर के साथ साथ इंटरनेट पर भी सेव करके रख सकते हैं। कहा कि भारत सरकार के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जी आई क्लाउड की शुरुआत की है जिसे मेघराज नाम दिया गया है।

एसोसिएट डीन डॉ़ संजीव कुमार ने कहा कि छात्रों के लिए बेहद खास समय है, जब उन्हें नवीनतम सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी मुहैया कराई जा रही है। डीन डॉ़ डीके सिंह ने कहा कि छात्रों को नवीनतम टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दी गई है। समग्र विकास निदेशक डॉ़ सुबोध दुबे ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि नई पीढ़ी, समय के साथ कदम ताल करे, नित नई जानकारियों को जाने, पहचाने और स्वीकार कर उनमें दक्ष बने। इस अवसर पर कंप्यूटर साइंस के विभागाध्यक्ष शिवशंकर सिंह, पंकज सारस्वत, इलेक्ट्रीकल विभागाध्यक्ष विनय आनंद ने भी अपने विचार छात्र-छात्राओं एवं संकाय सदस्यों के साथ साझा किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें