फोटो गैलरी

Hindi Newsनव वर्ष पर श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारी में धर्मनगरी

नव वर्ष पर श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारी में धर्मनगरी

नव वर्ष के पहले दिन प्रभु दर्शन को आने वाले लाखों धर्मसैलानियों के स्वागत की तैयारी कई स्तर पर जोरों पर की जा रही है। बांकेबिहारी मंदिर, पुलिस प्रशासन व अन्य मंदिर एवं आश्रमों के संत-महंत भी...

नव वर्ष पर श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारी में धर्मनगरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Dec 2016 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नव वर्ष के पहले दिन प्रभु दर्शन को आने वाले लाखों धर्मसैलानियों के स्वागत की तैयारी कई स्तर पर जोरों पर की जा रही है। बांकेबिहारी मंदिर, पुलिस प्रशासन व अन्य मंदिर एवं आश्रमों के संत-महंत भी तैयारियों में जुटे हैं।

बांकेबिहारी मंदिर में नव वर्ष से चार दिन पहले से ही धर्मसैलानियों का सैलाब उमड़ने लगा है। मंदिर के चौक से लेकर गलियारों तक बड़ी संख्या में देश-विदेश से आ रहे भक्तों का तांता लग रहा है। जहां बांकेबिहारी मंदिर प्रबंधन श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पूर्व के अनुभवों के आधार पर व्यवस्था में जुट गया है। इसके लिए दिन रात मंदिर के कर्मी एक तय प्लान के अनुसार व्यवस्था बनाने में लगे हैं। श्रद्धालुओं को जगह-जगह जूता घर, बेरीकेटिंग एवं मंदिर के अंदर सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा गार्ड, जगह-जगह लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं।

ठा.बांकेबिहारी मंदिर के सहायक प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि नव वर्ष पर श्रद्धालुओं को तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मंदिर के द्वारों और चबूतरा पर बेरीकेटिंग लगाई जा रही है, ताकि द्वारों से इधर-उधर जाने के बजाए सीधे मार्ग निकास मार्ग से व्यक्ति जाए और आने वाले मार्ग से ही व्यक्ति आए। मंदिर के बाहर की व्यवस्था में पुलिस बल-पीएसी तैनात रहेगी। इसके लिए डीएम, एसएसपी को मंदिर प्रबंधन द्वारा पत्र भेजा गया है।

मंदिर में 20 अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड होंगे तैनात

वृंदावन। ठा.बांकेबिहारी मंदिर के अंदर व द्वारों पर सुरक्षा व्यवस्था एवं धर्मसैलानियों की सहायता को निजी सुरक्षा एजेंसी द्वारा बीस और अतिरिक्त सुरक्षा तैनात किए जाएंगे। है। इससे पहले मंदिर की आंतरिक व्यवस्था एवं सुरक्षा को 27 निजी सुरक्षा गार्ड तैनात हैं। अतिरिक्त सुरक्षा गार्डों की तैनात वीआईपी दीर्घा, मंदिर के चौक एवं सभी द्वारों पर रहेगी। इन सुरक्षा गार्डों में 10 महिला सुरक्षा गार्ड भी शामिल हैं। इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने दिल्ली की सुरक्षा एजेंसी को अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड के लिए मांगपत्र भेज दिया है।

प्रवेश मार्गों पर बनाए जा रहे चार अस्थाई जूताघर

ठा. बांकेबिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर प्रबंधन ने चार अस्थाई जूता घर बनाए जा रहे हैं। इन सभी जूताघरों पर महिला-पुरुष कर्मचारी तैनात रहेंगे। मंदिर प्रबंधन ने बताया कि इस बार भक्तों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए मंदिर के सभी चार गलियारों के मुहाने पर ही जूता घर बनाए जा रहे हैं। यह जूता घर वीआईपी मार्ग, विद्यापीठ चौराहा, गौतमपाड़ा तिराहा, ठा. राधासनेह मंदिर के निकट अस्थाई रुप से बनाए जा रहे हैं। ताकि मंदिर आने से पहले श्रद्धालु अपने जूता,चप्पलों को उतार र ही मंदिर के गलियारों में प्रवेश करें। इससे मंदिर के गलियारों और चबूतरा के आसपास जूता, चप्पलों का ढेर नहीं लगेगा। बल्कि प्रभु दर्शन करने के दौरान वह सुरक्षित रहेंगे।

मंदिर के सभी मार्गों पर लगेंगे लाउड स्पीकर

प्रभु दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में एक दूसरे से बिछुड़ जाने पर मिलाने, यातायात व्यवस्था बनाने और जेबकतरों से समय-समय पर सावधान करने को मंदिर के सभी गलियारों और प्रमुख मार्गों पर लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं। जिसका कंट्रोल रुप बांकेबिहारी मंदिर कार्यालय पर रहेगा। यहां से सीसीटीवी कैमरों में देखते हुए लोगों को सावधान किया जाएगा। उन्हें रास्ता दिखाने का कार्य होगा। मंदिर से विद्यापीठ चौराहा और मंदिर से वीआईपी रोड, ठा.राधासनेह बिहारी मंदिर तक लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं।

70 सीसीटीवी कैमरों की रहेगी पैनी नजर

नववर्ष की तैयारियों में देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और उनको किसी तरह की परेशानी ना हो। इसके लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए मंदिर के अंदर एवं बाहर लगे 70 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसके लिए मंदिर के सभी सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त किया जा रहा है।

दो और तीन नंबर गेट से होगा प्रवेश

बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश करने और निकासी के द्वार मंदिर प्रबंधन द्वारा निर्धारित किए गए हैं। मंदिर प्रबंधन ने बताया कि एक और चार नंबर गेट से निकास रहेगा, दो और तीन नंबर गेट से प्रवेश रहेगा एवं पांच नंबर गेट से आवागमन दोनों होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें