फोटो गैलरी

Hindi Newsआगरा में ब्लैक बोर्ड पर नकल, कार्बन से ‘कॉपी

आगरा में ब्लैक बोर्ड पर नकल, कार्बन से ‘कॉपी

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। कॉर्बन कॉपी, सॉल्व पेपर, मोबाइल फोन के साथ अब माफिया फोल्डिंग ब्लैक बोर्ड से भी नकल करा रहे हैं। सोमवार को हाईस्कूल गणित की परीक्षा में कॉर्बन...

आगरा में ब्लैक बोर्ड पर नकल, कार्बन से ‘कॉपी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Mar 2017 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। कॉर्बन कॉपी, सॉल्व पेपर, मोबाइल फोन के साथ अब माफिया फोल्डिंग ब्लैक बोर्ड से भी नकल करा रहे हैं। सोमवार को हाईस्कूल गणित की परीक्षा में कॉर्बन कॉपी और सॉल्व कॉपी से नकल पकड़ी गई। एक केंद्र पर बाकायदा ब्लैक बोर्ड पर उत्तर लिखकर परीक्षार्थियों को नकल कराया जा रहा था। सोमवार को गणित की परीक्षा में 4 नकलची पकड़े गए। छह केंद्रों पर सामूहिक नकल मिली तो वहीं आधा दर्जन से अधिक कक्ष निरीक्षकों पर भी कार्रवाई हुई।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में सुबह की पाली में हाईस्कूल गणित और गृह विज्ञान का पेपर हुआ। वहीं इंटरमीडिएट में शाम की पाली में नागरिक शास्त्र की परीक्षा हुई। हाईस्कूल की परीक्षा में जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. जितेन्द्र सिंह यादव ने गुलकंदी रामसिंह इंटर कॉलेज में दो छात्रों को नकल सामग्री के साथ पकड़ा। वहीं जनता इंटर कॉलेज, जगनेर में एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ा। एडी बेसिक गिरिजेश चौधरी की फ्लाइंग स्क्वॉयड ने महात्मा दूधाधारी इंटर कॉलेज में एक छात्र को नकल सामग्री के साथ पकड़ा। लेखाधिकारी माध्यमिक वैभव कुमार ने श्री भूदेव सिंह यादव उ.मा. विद्यालय और बौ. लक्ष्मण प्रसाद उ.मा. विद्यालय में कार्बन कॉपी से नकल करते पकड़ा। दोनों केंद्रों पर भारी अव्यवस्थाएं थीं। सामूहिक नकल कराई जा रही थी। श्री भूदेव सिंह यादव उ.मा. विद्यालय को डिबार करने के साथ ही दोनों केंद्रों के व्यवस्थापकों के खिलाफ एफआईआर कराने और व्यवस्थापकों को बदलने की संस्तुति की है।

ब्लैक बोर्ड से लगा गणित में नकल का ‘फॉर्मूला

यूपी बोर्ड की परीक्षा में लेखाधिकारी माध्यमिक वैभव कुमार ने भूदेव सिंह यादव उ.मा. विद्यालय में नकल का बड़ा खेल पकड़ा। कॉलेज में गणित के छात्रों को फोल्डिंग बोर्ड से नकल कराई जा रही थी। नकल कराने के लिए प्रश्नों को ब्लैक बोर्ड पर बाहर से सॉल्व करके लाया जा रहा था। एक के बाद एक ब्लैक बोर्ड अंदर जा रहा था और छात्र क्लास की तरह उत्तर उतार रहे थे। एक ही कमरें में तीन सौ से अधिक छात्रों को बिठाए रखा था।

परीक्षा केंद्र पर मोबाइल का जखीरा

बोर्ड परीक्षा में नकल के लिए मोबाइल फोन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है। सोमवार को एडी बेसिक गिरिजेश चौधरी के सचल दल ने रफी अहमद किदवई इंटर कॉलेज में कक्ष निरीक्षकों के साथ-साथ छात्रों से भी मोबाइल फोन जब्त किए। केंद्र पर छह मोबाइल फोन पकड़े गए। केंद्र पर सामूहिक नकल की स्थिति मिली। वहीं एओ बेसिक वैभव कुमार ने भी श्री भूदेव सिंह यादव उ.मा. विद्यालय और बौ. लक्ष्मण प्रसाद उमा विद्यालय से मोबाइल फोन जब्त किए हैं।

पैसे दो, खास इंतजाम से परीक्षा दो

नकल माफिया ने बोर्ड परीक्षा को मजाक बना दिया है। पैसे लेकर छात्रों को सिटिंग प्लान ताक पर रखकर नकल कराई जा रही है। पैसे देने वाले छात्रों को नकल के लिए अलग कमरे में बिठाया जा रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी के सचल दल ने सोमवार को प्रेमवती देवी उमा विद्यालय में छापा मारा। केंद्र पर सिटिंग प्लान को ताक पर रखकर परीक्षा कराई जा रही थी। केंद्र पर नकल कराने में इस्तेमाल हुई सॉल्व कॉपी और कॉर्बन कॉपी भी मिली। सचल दल ने सामूहिक नकल की संस्तुति करते हुए स्क्रीनिंग और केंद्र व्यवस्थापक को बदलने की संस्तुति की।बाहर से लिखी आ रही हैं कॉपियां नकल माफिया ने ठेका लेने के बाद छात्रों को हर तरह की सुविधाएं दी हैं। बोर्ड परीक्षा में केंद्र से बाहर कॉपियां लिखी जा रहीं हैं। बीएसए के फ्लाइंग स्क्वॉयड को श्रीमती भगवती देवी इंटर कॉलेज में कुछ ऐसे ही हालत मिले। केंद्र में बाहरी तत्वों का कब्जा था, तो कुछ कॉपियों के पेज भी हाथ लगे। छात्रों की कॉपियों में उत्तर लगभग एक समान थे। इसके बाद सचल दल ने केंद्र को डिबार करने और बाहरी व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर कराने के निर्देश दिए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें