फोटो गैलरी

Hindi Newsवर्ष 2016 में हम सब बनेंगे कई अद्भुत खगोलीय घटनाओं के गवाह, लगेंगे पांच ग्रहण

वर्ष 2016 में हम सब बनेंगे कई अद्भुत खगोलीय घटनाओं के गवाह, लगेंगे पांच ग्रहण

वर्ष 2016 में हम सब एक साथ कई खगोलीय घटनाओं के गवाह बनेंगे। सालभर में कुल पांच ग्रहण लगेंगे। पांच ग्रहणों में तीन ग्रहण बिहार में भी देखे जा सकेंगे। दूसरी ओर दस साल बाद बुध का पारगमन होगा, जो इस दशक...

वर्ष 2016 में हम सब बनेंगे कई अद्भुत खगोलीय घटनाओं के गवाह, लगेंगे पांच ग्रहण
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Dec 2015 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्ष 2016 में हम सब एक साथ कई खगोलीय घटनाओं के गवाह बनेंगे। सालभर में कुल पांच ग्रहण लगेंगे। पांच ग्रहणों में तीन ग्रहण बिहार में भी देखे जा सकेंगे। दूसरी ओर दस साल बाद बुध का पारगमन होगा, जो इस दशक की अद्भुत खगोलीय घटना होगी। देश और दुनिया पर इसका खास असर पड़ने की भविष्यवाणी की जा रही है।

दो सूर्यग्रहण और तीन चंद्रग्रहण
आचार्य पीके युग के अनुसार नए साल में दो सूर्यग्रहण और तीन चंद्रग्रहण भी होगा। इसमें एक सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण बिहार में देखे जाएंगे। पहला सूर्यग्रहण 9 मार्च को होगा। इसे बिहार में देखा जाएगा। दूसरा सूर्यग्रहण 1 सिंतबर को होगा। इसे बिहार में नहीं देखा जाएगा। वहीं 23 मार्च, 18 अगस्त और 16-17 सितंबर को चंद्रग्रहण होगा। इसमें 23 मार्च और 16-17 सितंबर के चंद्रग्रहण को बिहार सहित पूरे देश में देखा जाएगा।

कुंभ राशि में होगा खग्रास सूर्यग्रहण
आचार्य राजनाथ झा ने बताया कि 23 मार्च को कुंभ राशि और पूर्व भाद्र नक्षत्र में खग्रास सूर्यग्रहण होगा। सुबह 6.09 बजे स्पर्श होगा और सुबह 6.48 बजे ग्रहण समाप्त हो जाएगा। कुंभ शनि की राशि है। शनि की राशि में सूर्यग्रहण विशेष फलदायी नहीं मानी जाती है।

9 मई को सवा दो घंटे पहले हो जाएगा सूर्यास्त
ज्योतिषी इंजीनियर प्रशांत कुमार के मुताबिक 9 मई को अद्भुत खगोलीय घटना बुध का पारगमन (ट्रांजिट आफ मर्करी) होगा। सूर्य के विम्ब पर बुध गुजरेगा। सूर्य और धरती के बीच बुध के आ जाने से लगभग सवा दो घंटे पहले ही सूर्यास्त हो जाएगा। शाम 4.40 बजे से रात 12.10 बजे तक बुध का पारगमन होगा। इसके चलते शाम 4.40 बजे ही चारों ओर अंधेरा छा जाएगा। इसके पूर्व वर्ष 1999, 2003, 2006 में भी बुध का पारगमन हुआ था। ज्योतिषीय आकलन है कि 11 नवंबर 2019 को भी बुध का पारगमन होगा।

इस दिन छह ग्रह एक साथ वक्री रहेंगे
ज्योतिषी कुमार के मुताबिक इस दिन एक साथ छह ग्रह वक्री (उल्टी चाल) हो जाएंगे। गुरु, मंगल, बुध, शनि, राहु -केतु उल्टी चाल चलने लगेंगे। साथ ही शुक्र भी अस्त रहेगा। शनि और मंगल दोनों वृश्चिक राशि में वक्री रहेंगे।

कई देशों में मतभेद, हिंसा
ज्योतिषी के मुताबिक ये खगोलीय घटनाएं राजनीतिक और भौगोलिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होंगी। दुनिया के विभिन्न देशों में मतभेद देखने को मिलेगा और हिंसक घटनाएं भी हो सकती हैं। 

सूर्यग्रहण, बुध पारगमन का राशियों पर प्रभाव:-
मेष:लाभ, वृष: सुख-शांति, मिथुन: आक्रोश,अशांति,
कर्क-कष्टकारक, सिंह-स्त्री पीड़ा, कन्या-धन लाभ,
तुला: परेशानी, चिंता, वृश्चिक- व्यर्थ की यात्रा,
धनु: शुभ समाचार, मकर-पीड़ा, कुंभ- चोट-चपेट, मीन-सामान्य लाभ


ज्योतिष
एक साथ घटेंगी कई अद्भुत खगोलीय घटनाएं
देश और दुनिया पर पड़ सकता है खासा असर
दस साल बाद बुध का सूर्य के विम्ब पर पारगमन

09 मार्च 2016 को लगेगा पहला सूर्य ग्रहण
2019 में 11 नवंबर को भी बुध का पारगमन होगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें