फोटो गैलरी

Hindi Newsव्यापार, निवेश रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे भारतअमेरिका

व्यापार, निवेश रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे भारत-अमेरिका

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा के अगले सप्ताह तीन दिवसीय अमेरिका दौरे में दोनों देश व्यापार और निवेश के क्षेत्र में एक रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में है। भारतीय दूतावास...

व्यापार, निवेश रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे भारत-अमेरिका
एजेंसीTue, 09 Mar 2010 12:32 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा के अगले सप्ताह तीन दिवसीय अमेरिका दौरे में दोनों देश व्यापार और निवेश के क्षेत्र में एक रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में है।

भारतीय दूतावास ने सोमवार को कहा कि 'व्यापार नीति फोरम' की सफलता के लिए व्यापार और निवेश को बढ़ाने के उद्देश्य से शर्मा और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉन किर्क 17 मार्च को एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करेंगे। अमेरिका दौरे में शर्मा का अमेरिका के वाणिज्य मंत्री गैरी लॉकर और कृषि मंत्री टॉम विलसैक से मुलाकात का कार्यक्रम है। आनंद शर्मा 19 मार्च को न्यूयार्क का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जुलाई 2005 के अमेरिका दौरे के बाद भारत-अमेरिका व्यापार नीति फोरम की स्थापना की गई थी। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि और भारत के वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री फोरम के सह-अध्यक्ष हैं।

फोरम के तहत पांच समूह शुल्क और गैर शुल्क बाधाओं, सेवाओं, कृषि, निवेश और रचनात्मकता तथा नई खोजों सहित कई मुद्दों पर चर्चा में कर रहे हैं। फोरम की छठी बैठक अक्टूबर 2009 में नई दिल्ली में हुई।

भारत-अमेरिका निजी सलाहकार समूह (पीएसएजी) की बैठक भी 17 मार्च को होगी। पीएसएजी में दोनों देशों के प्रमुख व्यापार हस्तियां शामिल हैं। व्यापार नीति फोरम को रणनीतिक सिफारिशें और मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए इसकी स्थापना सितंबर 2007 में की गई।

शर्मा वाशिंगटन के थिंक टैंक ब्रूकिंग इंस्टीट्यूट में 17 मार्च को और अमेरिकी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स में 18 मार्च को भाषण देंगे। न्यूयार्क में शर्मा का बोर्ड ऑफ यूएस कौंसिल फॉर इंटरनेशनल बिजनेस और इंडिया बिजनेस फोरम के साथ भी बैठक का कार्यक्रम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें