फोटो गैलरी

Hindi Newsहाई वोल्टेज मैच में दिखेगा यूरोपीय शैली का जादू

हाई वोल्टेज मैच में दिखेगा यूरोपीय शैली का जादू

हाकी विश्व कप में रविवार को पूल ए के एक मैच में गत दो बार के चैंपियन जर्मनी और हालैंड के बीच हाई वोल्टेज मुकाबले में यूरोपीय हाकी शैली का जादू देखने को मिलेगा। हालैंड जहां इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट...

हाई वोल्टेज मैच में दिखेगा यूरोपीय शैली का जादू
एजेंसीSat, 06 Mar 2010 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

हाकी विश्व कप में रविवार को पूल ए के एक मैच में गत दो बार के चैंपियन जर्मनी और हालैंड के बीच हाई वोल्टेज मुकाबले में यूरोपीय हाकी शैली का जादू देखने को मिलेगा।

हालैंड जहां इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट में अपराजेय क्रम का बरकरार रखना चाहेगा वहीं जर्मनी इसे जीतकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करना चाहेगा। जर्मनी ने टूर्नामेंट में अब तक खेले तीन मैचों में दक्षिण कोरिया के खिलाफ ड्रा खेला था जबकि उसने कनाडा और अर्जेंटीना को हराया है। उसके तीन मैचों से सात अंक हैं।

वहीं, हालैंड, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और कनाडा के खिलाफ अब तक खेले अपने तीनों मैच जीतकर नौ अंक हासिल कर सेमीफाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित कर चुका है, लेकिन हालैंड के कप्तान गस वोजेल्स ने कहा था कि वह टूर्नामेंट के सभी मैच जीतना चाहते हैं। जाहिर है कि उनकी मंशा जर्मनी के खिलाफ भी अपना विजयी अभियान जारी रखने का होगा।

जर्मनी और हालैंड के बीच विश्व कप में चार मैच खेले गए हैं जिनमें जर्मनी में दो बार जीत दर्ज की है जबकि दो मैच ड्रा रहे हैं। वर्ष 1994 के विश्व कप के पूल बी के पहले राउंड के मैच में दोनों टीमों के बीच मुकाबला गोलरहित बराबरी पर छूटा था, लेकिन 1998 के विश्व कप के पूल ए के पहले राउंड के मैच में जर्मनी ने हालैंड को 5-1 से हराया था।

2002 के विश्व कप के पहले राउंड के मैच में जर्मनी ने एक बार फिर हालैंड को 1-0 से हराया था जबकि 2006 के विश्व कप के मैच में दोनों टीमों के बीच मुकाबला 2-2 की बराबरी पर छूटा था।

इस तरह आंकड़ों के मामले में जर्मनी का विश्व कप में पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है, लेकिन हालैंड की टीम इस विश्व कप में जिस तरह से खेल रही है वैसे में उसे इस बार जर्मनी हल्के में लेने की भूल नहीं करेगा। हालैंड की इस मैच में उम्मीद अपने स्टार ड्रैग फ्लिकर ताइके ताइकामा और त्यूनडिनूजेर पर टिकी होगी। ताइकामा इस विश्व कप में अब तक सर्वाधिक छह गोल कर चुके हैं। उनके फार्म को देखते हुए हालैंड को इस मुकाबले का तगड़ा दावेदार माना जा सकता है। वहीं नूजेर भी टीम के लिए तुरूप का इक्का साबित हो सकते हैं।

वहीं, जर्मनी अपने स्टार खिलाड़ी मतियास विटाएस, कप्तान मैक्सीमिलियन म्यूलर, फ्लोरियर पुक्स और मार्टिन हेनर जैसे अपने खिलाड़ियों पर जीत की उम्मीद बांध रहा होगा। जर्मनी को मिली दो जीतों में इन सभी खिलाडियों ने शानदार प्रदर्शन किया था ऐसे में इस हाई वोल्टेज मैच में भी इन खिलाड़ियों से कप्तान म्यूलर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

बहरहाल, इस मैच में दुनिया की दो दिग्गज टीमों के बीच यूरोपीय शैली का दंगल देखने को मिलेगा और दोनों टीमें अपना वर्चस्व साबित करने को मैदान में उतरेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें