फोटो गैलरी

Hindi Newsअब पांचवें स्थान पर भारत की नजर

अब पांचवें स्थान पर भारत की नजर

स्पेन के हाथों हार के बाद सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी भारतीय हाकी टीम की नजरें अब विश्व कप में पांचवां स्थान हासिल करने पर है और उसके सामने अब आत्मविश्वास से ओतप्रोत इंग्लैंड जैसी अपराजेय...

अब पांचवें स्थान पर भारत की नजर
एजेंसीFri, 05 Mar 2010 04:46 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पेन के हाथों हार के बाद सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी भारतीय हाकी टीम की नजरें अब विश्व कप में पांचवां स्थान हासिल करने पर है और उसके सामने अब आत्मविश्वास से ओतप्रोत इंग्लैंड जैसी अपराजेय टीम से है।

पहले मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद भारत को आस्ट्रेलिया और स्पेन के हाथों 5-2 से पराजय का सामना करना पड़ा जिससे अंतिम चार में प्रवेश की उसकी उम्मीदों पर लगभग पानी फिर गया। मुख्य कोच जोस ब्रासा ने स्वीकार किया कि उनके लिए सेमीफाइनल के रास्ते बंद हो चुके हैं लेकिन अब उनका लक्ष्य बाकी दोनों मैच जीतना है।

ब्रासा ने कहा कि अब हम सेमीफाइनल की दौड़ में नहीं है लेकिन हम पांचवां स्थान हासिल करने के लिए खेलेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ अपनी गलतियों से सबक लेकर उतरेंगे। हमें यूरोपीय टीमों को उन्हीं के अंदाज में जवाब देना सीखना होगा।

अपेक्षाओं के भारी दबाव के बीच टूर्नामेंट में उतरी भारतीय टीम अच्छी शुरूआत के बाद लय बरकरार नहीं रख सकी। पिछले दो मैचों में न तो आक्रमण में धार दिखी और न ही रक्षण में मजबूती। दीपक ठाकुर, प्रभजोत सिंह और कप्तान राजपाल सिंह ने फारवर्ड लाइन में पूरी तरह निराश किया और गोल करने के कई आसान मौके गंवाए।

ऐसे में भारत को निलंबित स्ट्राइकर शिवेंद्र सिंह की कमी बहुत खली। वहीं डिफेंस में धनंजय महाडिक, भरत चिकारा और संदीप सिंह स्पेनिश हमलों को रोकने में नाकाम रहे। पेनाल्टी कार्नर मेजबान की सबसे कमजोर कड़ी साबित हुआ है। स्पेन के खिलाफ संदीप छह में से एक ही पेनाल्टी कार्नर को तब्दील कर सके जिससे साबित होता है कि उनकी ड्रैग फ्लिक का तोड़ उसी स्पेनिश गोलकीपर ने आसानी से तलाश लिया जिसके खिलाफ पिछले साल यूरोप दौरे पर संदीप गोल मशीन साबित हुए थे।

दूसरी ओर भारत का सामना उस इंग्लैंड टीम से है जो पहले ही मैच में आस्ट्रेलिया को हराकर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर कर चुकी है। गुरुवार को पाकिस्तान पर 5-2 से जीत दर्ज करके उसने साबित कर दिया कि पहली जीत कोई तुक्का नहीं थी और इस बार वह खिताब के सबसे प्रबल दावेदारों में है।

शानदार फार्म में चल रहे कप्तान बैरी मिडिलटन ने कहा कि इसमें अब किसी को शक नहीं होगा कि एक टीम के तौर पर हम कितने परिपक्व हो गए हैं। भारत के खिलाफ भी हम इस विजय अभियान को कायम रखेंगे। इंग्लैंड को अपने अनुभवी डिफेंडर रिचर्ड मेंटल के बिना ही खेलना होगा जिनकी एड़ी में गुरुवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान चोट लग गई थी।

पूल बी में इंग्लैंड ने तीनों मैच जीतकर पूरे नौ अंक बना लिए हैं जबकि आस्ट्रेलिया और स्पेन के तीन-तीन मैचों में छह अंक है। भारत और पाकिस्तान के तीन-तीन मैचों में तीन अंक हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका ने अभी खाता नहीं खोला है ।
मैच का समय (रात आठ बजकर 35 मिनट से)

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें