फोटो गैलरी

Hindi Newsखूबसूरत लड़कियां उतावला कर देती हैं

खूबसूरत लड़कियां उतावला कर देती हैं

किसी भी खूबसूरत लड़की को देखकर पुरूषों का उतावला होना आम बात है, लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इसका कारण खोज निकाला है। एक नए शोध ने साबित किया है कि किसी खूबसूरत लड़की की मौजूदगी पुरूषों में टेस्टोस्टेरोन...

खूबसूरत लड़कियां उतावला कर देती हैं
एजेंसीThu, 04 Mar 2010 01:15 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी भी खूबसूरत लड़की को देखकर पुरूषों का उतावला होना आम बात है, लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इसका कारण खोज निकाला है। एक नए शोध ने साबित किया है कि किसी खूबसूरत लड़की की मौजूदगी पुरूषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ा देती है।
   
युवाओं में शारीरिक जोखिम लेने की प्रवत्ति और आकर्षक महिलाओं की मौजूदगी के बीच संबंध देखने के लिए शोधकर्ताओं ने स्केटिंग के माध्यम से एक शोध किया।
   
शोध ने बताया कि स्केटिंग के दौरान अगर कोई लड़की किसी स्केटर को देख रही थी, तो स्केटर ने स्केटिंग के दौरान ज्यादा उतावलापन दिखा कर खतरा मोल लिया, जबकि पुरूष के देखने पर स्केटर के साथ ऐसा कम ही हुआ।
   
शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने स्केटिंग करने वाले पुरूषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी आंका। इससे पता चला कि खतरा उठाने की ज्यादा प्रवत्ति टेस्टोस्टेरोन के बढ़े स्तर के कारण हुई, जो खूबसूरत महिलाओं की मौजूदगी के कारण था। शोध के परिणाम सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस के हालिया अंक में प्रकाशित हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें