फोटो गैलरी

Hindi Newsमंदी में देश में आये सिर्फ 50.7 लाख विदेशी पर्यटक

मंदी में देश में आये सिर्फ 50.7 लाख विदेशी पर्यटक

वैश्विक वित्तीय संकट ने पर्यटन उद्योग पर बुरा असर डाला है और 2008-09 के दौरान देश में 50.7 लाख विदेशी पर्यटक आये। वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी द्वारा गुरुवार को लोकसभा में पेश आर्थिक समीक्षा में कहा...

मंदी में देश में आये सिर्फ 50.7 लाख विदेशी पर्यटक
एजेंसीThu, 25 Feb 2010 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

वैश्विक वित्तीय संकट ने पर्यटन उद्योग पर बुरा असर डाला है और 2008-09 के दौरान देश में 50.7 लाख विदेशी पर्यटक आये।

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी द्वारा गुरुवार को लोकसभा में पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया कि पर्यटन मंत्रालय ने मंदी के प्रभाव को बेअसर करने के लिए संवर्धन की पहलों सहित कई प्रयास किये हैं। 2009-10 में अप्रैल-दिसंबर के दौरान कुल 37.2 लाख विदेशी पर्यटक भारत आये।

समीक्षा में कहा गया कि विश्वस्तरीय पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए बडे़ स्तर की परियोजनाएं, मानव संसाधन विकास, आवासीय बुनियादी ढांचे में वृद्धि, घरेलू विदेशी बाजारों में भारतीय पर्यटन उत्पादों को स्थापित करना और अतुल्य भारत ब्रांड के तहत एकीकृत मीडिया कार्यनीति के माध्यम से भारत को पूरे वर्ष के दौरान एक पर्यटन केन्द्र के रूप में संवर्धित करना शामिल है।

इसमें कहा गया कि नई पहलों में हेलीपोर्ट का विकास, समुद्री यात्राओं, कारवां, स्वस्थता और बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों एवं प्रदर्शनियों के विकास सहित पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल है।

समीक्षा में कहा गया कि विदेश में भी अलग अलग स्थानों पर अखबारों और विज्ञापनों के माध्यम से अभियान चलाये गये हैं। पर्यटन मंत्रालय ने भारत यात्रा-2009 स्कीम भी शुरू की है, जिसके तहत विदेशी पर्यटकों को आकर्षक प्रोत्साहनों की भी पेशकश की जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें