फोटो गैलरी

Hindi Newsहोली के रंग: चाइना टू चांदनी चौक

होली के रंग: चाइना टू चांदनी चौक

हथौड़ी पिचकारी: तुम तो जानते ही हो कि हथौड़ी का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है, लेकिन होली को कुछ खास बनाने के लिए निर्माताओं को अजब शरारात सूझी। उन्होंने हथौड़ी को ही पिचकारी का रूप दे दिया। इसकी कीमत...

होली के रंग: चाइना टू चांदनी चौक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 Feb 2010 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हथौड़ी पिचकारी: तुम तो जानते ही हो कि हथौड़ी का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है, लेकिन होली को कुछ खास बनाने के लिए निर्माताओं को अजब शरारात सूझी। उन्होंने हथौड़ी को ही पिचकारी का रूप दे दिया। इसकी कीमत 40-70 के बीच है। कंगारू को तो तुम पहचानते ही हो, लेकिन होली में मस्ती घोलने के लिए इस जीव को पिचकारी का रूप दे दिया गया है। इसकी कीमत है करीब 20 रुपए।

कुल्हाड़ी पिचकारी: अगर होली के दिन किसी बच्चों के हाथ में कुल्हाड़ी नजर आए तो डरना मत। यह तो किसी कुल्हाड़ी जैसी दिखने वाली एक पिचकारी है। इसकी कीमत 30-50 रुपए के बीच है।

वॉटर गन: अभी तक तुम गन का इस्तेमाल पटाखों के लिए करते आए होगे, लेकिन इस बार इस गन से होली के रंगों की बौछार होगी। इस वॉटर गन की खास बात यह है कि आकार में यह अन्य पिचकारियों के मुकाबले अधिक बड़ी है। इससे फायदा यह होगा कि पिचकारी को बार-बार भरना नहीं पड़ेगा। इसकी कीमत 150-200 रुपए के बीच है।

कार्टून कैरेक्टर पिचकारी: जिन कार्टून कैरेक्टर्स को तुम विभिन्न चैनल्स में मस्ती करते हुए देखते हो, ये सभी रंगों की बौछार के लिए तैयार हैं। क्या तुम इन्हें खरीदना चाहोगे।

एक नन्ही-सी पिचकारी: तुम्हारी मुट्ठी में समा जाने वाली यह नन्ही-सी पिचकारी बहुत खूबसूरत है, जिसकी कीमत 5-10 रुपए के बीच है। जब तुम इससे किसी पर रंग डालोगे तो सामने वाले को पता ही नहीं चलेगा कि तुम्हारे हाथ में क्या है।


स्नो स्प्रे
25-100 रुपए के बीच में ये स्प्रे मौजूद हैं। इन्हें इस्तेमाल करते ही ऐसा लगता है, मानों  चारों ओर बर्फ अचानक से बिखर गई हो। ऐसे स्प्रे बाजार में पहले भी हैं, लेकिन इस बार जिन स्प्रे ने दस्तक दी है, वे प्राकृतिक रंगों में भी उपलब्ध हैं, जिनमें त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक कैमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। तो क्या तुम तैयार हो बाजार में मौजूद इन नए स्प्रे के इस्तेमाल के लिए।

पोशाकें होली की
इस बार मार्केट में तुम्हारे लिए पारंपरिक पोशाकें भी तैयार हैं, जो सिर्फ होली के लिए बनी हैं। इनका रंग इसलिए हल्का रखा गया है, ताकि पिचकारी से निकले रंग तुम्हारी ड्रेस पर दिखाई दें। 200-250 रुपए में यह ड्रेस दिल्ली के गांधी नगर, चांदनी चौक तथा करोल बाग मार्केट में मिल जाएंगी। कुछ ड्रेस प्लास्टिक बरसाती जैसी भी हैं, ताकि बाद में इन्हें धोया भी जा सके। वहीं कुर्ता-पायजामा धोती-कुर्ता भी यहां से खरीदा जा सकता है। इन दिनों टोपी भी खास है, जिसकी कीमत 20-60 रुपए के बीच है।

मास्क पहन कर खेलो होली
जो अपने चेहरे को पक्के रंग से बचाना चाहते हों और दूसरों पर भी नजर रखना चाहते हों, उनके लिए पेश है शेर, मिकी माउस, स्पाइडरमैन के मास्क, जो चेहरे पर चिपक जाते हैं। मजे की बात यह है कि सदर जैसी मार्केट में सिर्फ 20 रुपए में 10 मास्क खरीदे जा सकते हैं। तो अपनी टोली की पहचान होगी इस बार खास। जब सभी ने यह मास्क पहने होंगे तो किसी को भी यह समझते देर नहीं लगेगी कि यह टोली तुम दोस्तों की है। इतने सस्ते होली मास्क खरीद कर तुम अपने दोस्तों को होली के दिन सुबह-सुबह तोहफे के रूप में दे सकते हो।

चाइनीज गुलाल कुछ खास
दोस्तो,  गुलाल तुमने कई बार खरीदा होगा, लेकिन इस बार देसी गुलाल की विभिन्न किस्मों को कड़ी टक्कर देने के लिए चाइनीज गुलाल की ढेरी भी दिखाई देने लगी है। सदर बाजार के दुकानदार गुड्डू ने हमें बताया कि चाइनीज रंग इन दिनों खूब बिकने लगे हैं। इसकी वजह पूछने पर उन्होंने बताया कि एक तो यह वजन में हल्के हैं, वहीं अन्य रंगों की तुलना में काफी मुलायम हैं। यह हमारी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते और इन्हें छुड़ाना भी आसान है।

रंगों की बदलती दुनिया
अगर तुम ठान लो कि इस बार पापा से कह कर सिर्फ हर्बल रंगों से होली मनाओगे तो होगा वही, जो तुम चाहोगे। इतनी चर्चा पहले से ही कर देना, ताकि तुम्हारे दूसरे साथी भी जहरीले कैमिकल से बने पक्के रंगों को इस बार होली में शामिल न करें। यकीन मानो अब तुम हर्बल रंगों का इस्तेमाल करोगे तो हर कोई होली के लिए हां कहेगा।

कैसे बनाएं घर में ही रंग
पीला रंग-आटा, बेसन, मैदा या टैलकम पाउडर में हल्दी मिला कर या आटे में गेंदे के फूल पीस कर मिलाएं। हरा रंग- मेंहदी को आटा, मैदा या टेलकम पाउडर में मिला कर।
लाल रंग- पान में प्रयोग किए जाने वाले कत्थे व हल्दी को मिला कर। गहरा गुलाबी- प्याज या चुकंदर को कुछ देर तक पानी में भिगो कर।

खास टिप्स
होली के दिन बालों को ढक कर रखें या तेल लगा लें।
कपड़े ऐसे पहनें, जिससे शरीर का अधिकतर हिस्सा ढका हो।
त्वचा के ऊपर कोई क्रीम पहले ही लगा लें।
किसी रंग से जलन या खुजली हो तो तुरन्त धो लें।
खुजली होने पर धूप में न रहें।
रंग उतारने के लिए क्लींजर, कोल्ड क्रीम आदि का प्रयोग करें, बजाए किरोसीन तेल, पेट्रोल आदि के।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें