फोटो गैलरी

Hindi Newsहमारे खिलाफ नापाक आतंकी कार्रवाई बंद करे पाकः राष्ट्रपति

हमारे खिलाफ नापाक आतंकी कार्रवाई बंद करे पाकः राष्ट्रपति

पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ता से पहले भारत ने सोमवार को कहा कि वह पड़ोसी देश के साथ सार्थक संबंध तलाशने को तैयार है बशर्ते वह आतंकवाद के खतरे से गंभीरता से निपटे और भारत के खिलाफ आतंकी...

हमारे खिलाफ नापाक आतंकी कार्रवाई बंद करे पाकः राष्ट्रपति
एजेंसीMon, 22 Feb 2010 02:31 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ता से पहले भारत ने सोमवार को कहा कि वह पड़ोसी देश के साथ सार्थक संबंध तलाशने को तैयार है बशर्ते वह आतंकवाद के खतरे से गंभीरता से निपटे और भारत के खिलाफ आतंकी कार्रवाई बंद करे।

संसद के बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने विदेश सचिव निरूपमा राव और पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर के बीच 25 फरवरी को होने वाली वार्ता से पहले सरकार के इस रुख को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ भारत सार्थक संबंध तलाशने को तैयार है बशर्ते पाकिस्तान आतंकवाद के खतरे का गंभीरता से समाधान करे और भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए प्रभावशाली कदम उठाये।

पाकिस्तान के साथ वार्ता के दौरान भारत संभवत: आतंकवाद के मुद्दे पर ध्यान केन्द्रित करेगा। दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के बाद से ही रुक गयी थी।

राष्ट्रपति ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार से आतंकवादियों की घुसपैठ बढ़ी है। सरकार आतंकवाद द्वारा पेश की जाने वाली हर चुनौती के प्रति सजग है। आतंकवादियों की गतिविधियों को जरा भी बर्दाश्त नहीं करने की हमारी प्रमुख नीति है। हमें लगातार निगरानी रखनी है और दुनिया भर के आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ाई के लिए नये तौर तरीके अपनाने होंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत ने वैश्विक मसलों में पूरी जिम्मेदारी के साथ अपनी भूमिका निभायी है और वह इस क्षेत्र (भारतीय उप महाद्वीप) और इसकी सीमाओं से बाहर शांति, स्थिरता और प्रगति की कोशिश कर रहा है।

प्रतिभा पाटिल ने कहा कि दुनिया की प्रमुख शक्तियों के साथ भारत के संबंध और मजबूत हुए हैं। पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अमेरिका यात्रा ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर भारत-अमेरिका साझेदारी के और विस्तार का ढांचा तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि उनकी और प्रधानमंत्री की रूस यात्रा ने भारत और रूस के बीच समय पर परखी हुई दोस्ती को नए सिरे से मजबूत किया है और सहयोग के नये रास्ते खोले हैं। उन्होंने कहा कि चीन के साथ भारत की सामरिक एवं सहयोगात्मक साझेदारी ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्व कायम किया है।

पड़ोसी देशों के साथ संबंधों का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भूटान, बांग्लादेश, नेपाल और मालदीव के नेताओं की भारत यात्रा ने उनके साथ पारंपरिक संबंधों को नया आयाम दिया है।

श्रीलंका में हाल के चुनावों का उल्लेख करते हुए प्रतिभा पाटिल ने कहा कि भारत श्रीलंका के साथ साझेदारी मजबूत करने की दिशा में काम करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि भारत, श्रीलंका के तमिल अल्पसंख्यकों के लिए मानवीय सहायता और पुनर्वास के प्रयास जारी रखेगा। साथ ही संघर्ष प्रभावित इलाकों में दीर्घकालिक पुनर्निर्माण गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

अफगानिस्तान के बारे में राष्ट्रपति ने कहा कि वहां पुनर्निर्माण के प्रयासों में भारत ने सहयोग के कई महत्वपूर्ण सोपान तय किये हैं और हम अफगानिस्तान के विकास के प्रयासों में उनके साथ साझेदारी करते रहेंगे। प्रतिभा पाटिल ने सुदूरपूर्व देशों के साथ संबंधों के बारे में कहा कि सरकार ने लुक ईस्ट नीति का पूरे उत्साह के साथ अनुसरण किया है। कोरिया के राष्ट्रपति हमारे गणतंत्र दिवस समारोह के सम्मानित अतिथि थे और सरकार ने मंगोलिया के राष्ट्रपति और आस्ट्रेलिया एवं मलेशिया के प्रधानमंत्रियों की भी मेजबानी की है।

उन्होंने कहा कि भारत-आसियान मुक्त व्यापार करार पर दस्तखत और भारत-आसियान ढांचे एवं पूर्व एशिया शिखर वार्ता प्रक्रिया के भीतर कई नई पहलें, हमारे देश को एशिया-प्रशांत क्षेत्रों से जोड़ेगी।

राष्ट्रपति ने कहा कि ताजाकिस्तान में हुई शंघाई सहयोग संगठन की शिखर वार्ता में प्रधानमंत्री की पहली बार उपस्थिति, मध्य एशिया के साथ मित्रता और आपसी समझ के साथ संबंधों को सुदृढ बनाने की सरकार की नीति को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति की भारत यात्रा से तुर्की के साथ हमारे संबंध मजबूत हुए हैं और साथ ही मिस्र में गुट निरपेक्ष शिखर वार्ता में प्रधानमंत्री की शिरकत ने विकासशील देशों के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत किया है।

प्रतिभा पाटिल ने कहा कि खाड़ी और पश्चिम एशिया के देशों पर हम विशेष ध्यान देते रहेंगे। सरकार ने फिलीस्तीनी राष्ट्रीय प्राधिकरण के प्रेसीडेंट की भारत यात्रा के दौरान फिलीस्तीनी हितों के लिए अपने दृढ समर्थन को दोहराया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें