फोटो गैलरी

Hindi Newsबाल्टिक क्षेत्र में तन सकती है रूसी मिसाइल

बाल्टिक क्षेत्र में तन सकती है रूसी मिसाइल

रूस ने चेतावनी दी है कि अगर यूरोप से उनके देश को कोई सीधा खतरा उत्पन्न हुआ तो वह अपने बाल्टिक इलाके कालिनग्राद में रणनीतिक मिसाइल (इस्कांदेर) को तैनात करेगा। रूस के रक्षामंत्री अनातोली...

बाल्टिक क्षेत्र में तन सकती है रूसी मिसाइल
एजेंसीSat, 20 Feb 2010 09:50 AM
ऐप पर पढ़ें

रूस ने चेतावनी दी है कि अगर यूरोप से उनके देश को कोई सीधा खतरा उत्पन्न हुआ तो वह अपने बाल्टिक इलाके कालिनग्राद में रणनीतिक मिसाइल (इस्कांदेर) को तैनात करेगा।

रूस के रक्षामंत्री अनातोली सेरदयुकोय ने अपनी फिनलैंड यात्रा के दौरान शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि हमने इस मसले पर कई बार चर्चा की है और यदि यूरोप से रूस को कोई सीधा खतरा नहीं होगा तो हम इस्कांदेर मिसाइल को नहीं तैनात करेंगे। लेकिन यदि यूरोप से रूस को जरा भी खतरा होगा तो हम इस मिसाइल को तैनात करेंगे। हालांकि इस मसले पर अंतिम फैसला राष्ट्रपित दिमत्री मेदवेदेव करेंगे।

सेरदयुकोय ने यह स्पष्ट नहीं किया कि किस प्रकार का खतरा होने पर रूस इन मिसाइलों को तैनात करेगा। रूस की पश्चिमी सीमा उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देश पोलैंड से मिलती हैं।

ज्ञातव्य है कि इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूरोप में मिसाइल सुरक्षा प्रणाली लगाने की योजना को खत्म कर दिया था। अमेरिका के इस फैसले के बाद रूस ने कहा था कि वह कालिनग्राद में इस्कांदेर मिसाइलों को नहीं तैनात करेगा।

इस बीच पोलैंड ने कहा कि वह यूरोप में मिसाइल रोधी प्रणाली के अंग के रूप में अपनी धरती पर अमेरिका की मिसाइल सुरक्षा प्रणाली पेट्रिअट लगाएगा। पोलैंड के इस फैसले ने एक बार फिर से रूस के कान खडे़ कर दिए हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें