फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत से सच्ची दोस्ती निभाए चीनः दलाई लामा

भारत से सच्ची दोस्ती निभाए चीनः दलाई लामा

भारत और चीन के बीच सच्ची दोस्ती की वकालत करते हुए तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास विकसित करने की जरूरत पर शुक्रवार को बल दिया। उन्होंने कहा कि यह संभव है बशर्ते...

भारत से सच्ची दोस्ती निभाए चीनः दलाई लामा
एजेंसीFri, 19 Feb 2010 02:31 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और चीन के बीच सच्ची दोस्ती की वकालत करते हुए तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास विकसित करने की जरूरत पर शुक्रवार को बल दिया। उन्होंने कहा कि यह संभव है बशर्ते चीन एक खुले समाज में तब्दील हो जाए।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से बातचीत में दलाई लामा ने यह बात कही। उन्होंने चीन से कहा कि अगर वह सुपरपावर बनने का लक्ष्य हासिल करना चाहता है तो वह नैतिक जिम्मेदारी पर बल दे तथा प्रतिबंध खत्म करे।

उन्होंने भारत को अपना घर बताते हुए कहा कि चीन को खुला समाज होना चाहिए। तभी विश्वास कायम हो सकता है खासकर भारत के साथ। मैं सोचता हूं कि सर्वाधिक आबादी वाले दो देशों के बीच सच्ची दोस्ती बेहद जरूरी है जो आपसी विश्वास से संभव है।

आध्यात्मिक नेता ने कहा कि बंद समाज से शंका और अविश्वास पनपता है। उन्होंने कहा प्रतिबंध लगाना और सचाई छिपाना अनैतिक है। चीन के एक अरब से अधिक की जनता को वास्तविकता जानने का हक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें