फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतचीन पर निर्भर है दोहा वार्ता की सफलता अमेरिका

भारत-चीन पर निर्भर है दोहा वार्ता की सफलता: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि दोहा दौर की वार्ता भारत, चीन और ब्राजील जैसी उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों पर निर्भर है। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) रोन किर्क ने एग्रीकल्चर इकोनामिक आउटलुक फोरम,...

भारत-चीन पर निर्भर है दोहा वार्ता की सफलता: अमेरिका
एजेंसीFri, 19 Feb 2010 11:58 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने कहा है कि दोहा दौर की वार्ता भारत, चीन और ब्राजील जैसी उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों पर निर्भर है। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) रोन किर्क ने एग्रीकल्चर इकोनामिक आउटलुक फोरम, 2010 में अपने संबोधन में कहा कि दौहा दौर की वार्ता प्रत्येक सदस्य देशों विशेषकर चीन, ब्राजील और भारत जैसे देशों की भूमिका और योगदान पर निर्भर है।
   
उन्होंने कहा कि उत्पादों के बाजार पहुंच मामले में कृषि और गैर-कृषि क्षेत्र में सफल नतीजे के लिए जिनेवा में बहुपक्षीय बातचीत के अतिरिक्त अमेरिका प्रमुख विकसित और विकासशील देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता का इच्छुक है।
  
उन्होंने कहा कि यूएसटीआर संतुलित और महत्वकांक्षी दोहा दौर के सफल नतीजे को लेकर प्रतिबद्ध है। इसके जरिए अर्थपूर्ण बाजार पहुंच से न केवल गरीब देशों की आर्थिक स्थिति समृद्ध होगी बल्कि अमेरिकी किसानों, विनिर्माताओं और सेवा प्रदाताओं को भी एक नया अवसर मिलेगा।

किर्क ने कहा कि अगले 50 साल में दुनिया की खाद्य जरूरतें काफी बढ़ जाएंगी। इस मांग को पूरा करने के लिए हमें जमीन, पानी और अन्य संसाधनों का बुद्धिमानी पूर्वक इस्तेमाल करना होगा। साथ ही हमें नई खोज और प्रौद्योगिकी को भी आत्मसात करना होगा, जिससे कृषि उत्पादकता बढ़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें