फोटो गैलरी

Hindi Newsसड़क पर दौड़ता घड़ियाल मांग रहा है चंदा

सड़क पर दौड़ता घड़ियाल मांग रहा है चंदा

क्या आपने सड़क पर घड़ियाल को हवा से बातें करते देखा है। अमेरिका के फ्लोरिडा में आजकल एक घड़ियाल को हाइवे पर 120 मील प्रति घंटे से भी तेज रफ्तार से दौड़ते देखा जा रहा है, वह भी चंदा जुटाने की अपील के...

सड़क पर दौड़ता घड़ियाल मांग रहा है चंदा
एजेंसीMon, 15 Feb 2010 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या आपने सड़क पर घड़ियाल को हवा से बातें करते देखा है। अमेरिका के फ्लोरिडा में आजकल एक घड़ियाल को हाइवे पर 120 मील प्रति घंटे से भी तेज रफ्तार से दौड़ते देखा जा रहा है, वह भी चंदा जुटाने की अपील के साथ।

दरअसल वन्यजीव संरक्षण के प्रति आम लोगों को ज्यादा जागरूक करने का यह नायाब तरीका निकाला है हर्नेंडो वन्यजीव पुनर्वास केंद्र [डब्ल्यूआरओएच] के मालिक जिम जेबलोन ने। पास आने पर आप देखते हैं कि यह घड़ियाल अपने पैरों पर नहीं, बल्कि दो पहियों पर मोटर इंजन की मदद से दौड़ रहा है।

जेबलोन ने अपने काम में लोगों से मदद के लिए अपनी मोटरसाइकिल को ही घड़ियाल की शक्ल दे दी है। इस मोटरसाइकिल की बाडी एक ऐसे घडियाल की खाल और खोपड़ी से बनाई गई है जिसे अधिकारियों ने शहर में इनकी बढ़ती संख्या के कारण मार डाला था।

जेबलोन गत 12 वर्षों से वन्यजीवों के संरक्षण और उनके पुनर्वास कार्य में लगे हुए हैं। वह मालिकों द्वारा जंगल में छोड़ दिए गए या सताए गए वन्यजीवों को अपने केंद्र में लाकर उनकी देखभाल करते हैं। उन्होंने देखा कि शहर में प्रशासन द्वारा समय समय मारे गए घड़यालों की खाल यूं ही बेकार पड़ी रहती है, तो उन्हें लगा कि इनका इससे बेहतर इस्तेमाल नहीं हो सकता।

वह अपनी मोटरसाइकिल पर कभी अजगर तो कभी भालू को बिठाकर मीलों लंबे सफर पर निकल जाते हैं और लोगों से इन जीवों के संरक्षण में मदद की अपील करते हैं। अल्टिमा इंजन के साथ बनाई गई इस मोटरसाइकिल पर जेबलोन ने अपनी ओर से 51 हजार डॉलर खर्च किए हैं। इसे स्विस मकैनिक बेनी ओरमेन ने संवारा है।

इस मोटरसाइकिल की सवारी कोई भी कर सकता है क्योंकि जेबलोन ने इसकी सवारी के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। फिलहाल केवल 1000 टिकट बेचे जाएंगे और एक टिकट की कीमत 100 डॉलर रखे गए हैं। जेबलोन का कहना है कि वह हर किसी को इस मोटरसाइकिल का आनंद लेने का मौका देना चाहते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें