फोटो गैलरी

Hindi Newsसभी को उम्मीद... स्टेन पर लगाम लगाएंगे लक्ष्मण

सभी को उम्मीद... स्टेन पर लगाम लगाएंगे लक्ष्मण

नागपुर में भारतीय बल्लेबाजी क्रम के डेल स्टेन की रफ्तार के सामने बिखर जाने के बाद अब दूसरे टेस्ट मैच में नजरें मध्यक्रम की मजबूत कड़ी वी.वी.एस लक्ष्मण पर होंगी। पहले टेस्ट में टीम से बाहर रहे लक्ष्मण...

सभी को उम्मीद... स्टेन पर लगाम लगाएंगे लक्ष्मण
एजेंसीSat, 13 Feb 2010 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

नागपुर में भारतीय बल्लेबाजी क्रम के डेल स्टेन की रफ्तार के सामने बिखर जाने के बाद अब दूसरे टेस्ट मैच में नजरें मध्यक्रम की मजबूत कड़ी वी.वी.एस लक्ष्मण पर होंगी।

पहले टेस्ट में टीम से बाहर रहे लक्ष्मण की वापसी भारतीय टीम के लिए बड़ी राहत है। लक्ष्मण के लिए भी यह बेहद अहम है क्योंकि सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट उनके पसंदीदा ईडन गार्डन्‍स मैदान पर होगा। ऐसे में सबकी निगाहें पर उन पर होना लाजमी है।

राहुल द्रविड़ की गैरमौजूदगी में टीम को लक्ष्मण की दरकार थी जो मध्यक्रम में तन्हा दिख रहे सचिन तेंदुलकर का बखूबी साथ दे सकते हैं। टीम को भी उनसे यही उम्मीद होगी कि वह स्टेन की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी को छकाने में सफल रहेंगे।

नागपुर में अगर भारत को एक पारी और छह रनों की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी तो उसमें स्टेन का बहुत बड़ा हाथ था। उनकी तूफानी गेंदों के सामने भारतीय बल्लेबाजी क्रम का लगभग हर सूरमा चित हो गया था। उन्होंने पहली पारी में सात विकेट और दूसरी पारी में तीन विकेट चटकाए थे।

वैसे ईडन गार्डन्‍स लक्ष्मण का बहुत पसंदीदा मैदान रहा है। उन्होंने यहां अब तक कुल आठ टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें 81.3 की औसत से 898 रन बनाए हैं। इनमें तीन शतक शामिल हैं।

इस मैदान पर मार्च, 2001 में उनके बल्ले से निकले 281 रनों को शायद ही क्रिकेट प्रेमी आज तक भूल पाएं हों। उनकी इस यादगार पारी की बदौलत ही भारत ने फालोऑन खेलने का बावजूद आस्ट्रेलिया को पराजित किया था। अब भारतीय टीम को उनसे ऐसी ही पारी की उम्मीद होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें