फोटो गैलरी

Hindi Newsआस्ट्रेलिया का हमले की रिपोर्ट जारी करने से इनकार

आस्ट्रेलिया का हमले की रिपोर्ट जारी करने से इनकार

ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों पर हमले संबंधी आंकड़ों को परेशानी में डालने वाला स्वीकार करने के बावजूद विक्टोरिया पुलिस प्रमुख सिमोन ओवरलैंड ने इस बारे में विस्तृत जानकारी को जारी करने से यह कहते हुए इनकार...

आस्ट्रेलिया का हमले की रिपोर्ट जारी करने से इनकार
एजेंसीThu, 11 Feb 2010 04:59 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों पर हमले संबंधी आंकड़ों को परेशानी में डालने वाला स्वीकार करने के बावजूद विक्टोरिया पुलिस प्रमुख सिमोन ओवरलैंड ने इस बारे में विस्तृत जानकारी को जारी करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि इसकी गलत व्याख्या किए जाने की आशंका है।

ओवरलैंड ने इस आधार पर आंकड़ों को जारी करने से इनकार कर दिया कि वे वस्तुनिष्ठ हैं और उनकी व्याख्या की जा सकती है। उन्होंने कहा कि पीड़ित की नस्ल के बारे में सूचना उसके चेहरे मोहरे के बारे में तथ्यात्मक आकलन पर आधारित है तथा भारतीयों को विस्तृत श्रेणी दक्षिण एशियाई चेहरा मोहरा में शामिल किया गया है । इस श्रेणी में भारत से इतर अन्य देशों जैसे नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के लोगों को भी शामिल किया जा सकता है।

'दी एज' में प्रकाशित खबर में लिखा गया है कि इन आंकड़ों को सार्वजनिक करने से समस्या यह पैदा हो सकती है कि इन्हें गलत समझा जाएगा और हमने हर बार यह देखा है। ओवरलैंड ने पहले टिप्पणी की थी कि लूटपाट पीड़ितों के रूप में भारतीयों के मामलों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जाता है। उनके विपरीत विक्टोरिया के प्रधानमंत्री जॉन ब्रूम्बी ने कहा था कि आबादी में अनुपात के लिहाज से भारतीय छात्रों पर हमलों को कम करके दिखाया गया है।

ओवरलैंड ने कहा कि उनकी टिप्पणी पुलिस जांच पर आधारित थी जो आंकड़ों पर यकीन करती है और यह समस्याजनक है। ओवरलैंड ने यह भी कहा कि उन्हें अपनी उस टिप्पणी पर खेद है, जिसमें उन्होंने भारतीय छात्रों से कहा था कि वे अपराधों का शिकार होने से बचने के लिए कोशिश करें कि गरीब से गरीब दिखें।

उन्होंने कहा कि उनकी उस टिप्पणी का सिर्फ एक पहलू ही देखा गया। उन्होंने कहा मुझे वह टिप्पणी करके अफसोस हो रहा है क्योंकि मेरा मानना है कि उस बात को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया। भारतीयों पर हमलों से संबंधित आंकड़ों को जारी नहीं करने के अपने निर्णय पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा अगर मुझे मामले की लीपापोती करने होती तो मैं सामने आकर यह क्यों कहता कि भारतीयों पर हमलों के मामले को ज्यादा तूल दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया विशेषकर उसके विक्टोरिया प्रान्त में पिछले एक साल के दौरान भारतीयों पर हमले की 100 से ज्यादा वारदात हो चुकी हैं। भारत सरकार के विभिन्न शीर्ष प्रतिनिधि अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के सामने यह मुद्दा उठा चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें