फोटो गैलरी

Hindi Newsसाहा बाहर, कार्तिक, रैना व श्रीसंत को मिला मौका

साहा बाहर, कार्तिक, रैना व श्रीसंत को मिला मौका

भारतीय चयनकर्ताओं ने पहले टेस्ट में पारी की हार से कड़ा सबक लेते हुए अनुभवी खिलाड़ियों को तरजीह देकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार से होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए मंगलवार को दिनेश कार्तिक, सुरेश...

साहा बाहर, कार्तिक, रैना व श्रीसंत को मिला मौका
एजेंसीTue, 09 Feb 2010 07:27 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय चयनकर्ताओं ने पहले टेस्ट में पारी की हार से कड़ा सबक लेते हुए अनुभवी खिलाड़ियों को तरजीह देकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार से होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए मंगलवार को दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना और एस श्रीसंत को पंद्रह सदस्यीय टीम में शामिल किया।

बीसीसीआई सचिव एन श्रीनिवासन के मंगलवार को जारी बयान के अनुसार इन तीनों खिलाड़ियों को वृद्धिमान साहा, सुदीप त्यागी और अभिमन्यु मिथुन के स्थान पर टीम में लिया गया है। चोट के कारण पहले टेस्ट मैच में नहीं खेलने वाले वीवीएस लक्ष्मण को भी टीम में रखा गया है। उनका दूसरे मैच में खेलना तय है। चयनकर्ताओं ने उन्हें कवर करने के लिए टीम में लिए गए रोहित शर्मा को भी बाहर कर दिया है।

अब तक 87 एकदिवसीय मैच खेलने वाले रैना को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। श्रीसंत चोटिल होने के कारण बांग्लादेश के खिलाफ दोनों मैच तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में नहीं खेल पाए थे लेकिन अब वह फिट हैं। ईशांत के अच्छे प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण श्रीसंत का अगले मैच में खेलना तय माना जा रहा है।

साहा को नागपुर में अपना पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला लेकिन वह चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में असफल रहे। उन्होंने दूसरी पारी में 101 गेंद पर 36 रन बनाए लेकिन पहली पारी में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। चयनकर्ताओं ने कार्तिक पर फिर से भरोसा दिखाया जिन्हें बांग्लादेश दौरे के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने हालांकि इसके बाद हैदराबाद में दलीप ट्राफी फाइनल की दोनों पारियों में शतक जमाकर वापसी के लिए मजबूत दावा पेश किया था।

त्यागी बांग्लादेश दौरे से ही टीम के साथ हैं लेकिन उन्हें टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका नहीं मिला जबकि मिथुन को पहले टेस्ट के लिए ही पंद्रह सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था। लक्ष्मण पहले टेस्ट में भी खेल सकते थे लेकिन टीम प्रबंधन ने किसी तरह का जोखिम नहीं उठाने का फैसला किया और उन्हें विश्राम देना उचित समझा। राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह चोटिल होने के कारण इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं और इसलिए चयनकर्ताओं ने बल्लेबाजी क्रम को मजबूती देने को महत्व दिया।

भारत पहले टेस्ट में पारी और छह रन से हार गया और उसे आईसीसी रैकिंग में शीर्ष पर बने रहने के लिए कोलकाता में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

टीम इस प्रकार है- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, मुरली विजय, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, एस बद्रीनाथ, हरभजन सिंह, जहीर खान, अमित मिश्रा, एस श्रीसंत, ईशांत शर्मा, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक और प्रज्ञान ओझा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें