फोटो गैलरी

Hindi News3जी कनेक्शन जुड़ा नहीं, 4जी की तैयारी शुरू

3जी कनेक्शन जुड़ा नहीं, 4जी की तैयारी शुरू

तीसरी पीढ़ी की मोबाइल सेवा, 3जी के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी का विवाद अभी सुलझा नहीं है कि दूरसंचार नियामक ट्राई ने चौथी पीढ़ी की 4जी सेवाओं के लिए सोमवार को परामर्श शुरू कर दिया। नियामक प्राधिकरण ...

3जी कनेक्शन जुड़ा नहीं, 4जी की तैयारी शुरू
एजेंसीMon, 08 Feb 2010 05:34 PM
ऐप पर पढ़ें

तीसरी पीढ़ी की मोबाइल सेवा, 3जी के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी का विवाद अभी सुलझा नहीं है कि दूरसंचार नियामक ट्राई ने चौथी पीढ़ी की 4जी सेवाओं के लिए सोमवार को परामर्श शुरू कर दिया। नियामक प्राधिकरण  बहुत जल्दी ही इसके लिए परामर्श पत्र जारी करेगा।

4जी के तहत ग्राहकों को अल्ट्रा-ब्राडबैंड यानी वायरलेस इंटरनेट पर भी बेहद तेज गति से आंकड़ों को डाउनलोड करने सुविधा मिलेगी। इसमें अन्य सेवाओं के साथ मांग पर हाई डेफिनिशन वीडियो भी ग्राहकों को उपलब्ध हो सकेगा।

ट्राई के चेयरमैन जे एस शर्मा ने कहा कि हां, हमने प्रक्रिया शुरू कर दी है। हम जल्द 4जी दूरसंचार सेवाओं से संबंधित मसलों पर परामर्श पत्र जारी करेंगे।

उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि हम 3जी प्रक्रिया को छोड़ रहे हैं। सरकार ने इस दिशा में निर्णायक कदम उठाए हैं और स्पेक्ट्रम की नीलामी जल्द की जाएगी।

शर्मा ने कहा कि 3जी में बहुत ज्यादा देरी हो चुकी है़, मैं नहीं चाहता कि 4जी या लांग टर्म इवोल्यूशन की भी यही गति हो। अन्य देश तेजी से 4जी की ओर बढ़ रहे हैं। यही वजह है कि हमने भी अग्रिम पहल की है।

ट्राई विभिन्न पहलुओं पर विचार करेगा। इनमें 4जी सेवा के लिए स्पेक्ट्रम बैंड का आवंटन और आपरेटरों को आवंटन के तरीकों पर विचार शामिल है। यह पूछे जाने पर कि परामर्श पत्र कब तक जारी किया जाएगा, शर्मा ने कहा, बहुत जल्दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें