फोटो गैलरी

Hindi Newsयूसुफ पठान ने ठोका वनडे टीम के लिए दावा

यूसुफ पठान ने ठोका वनडे टीम के लिए दावा

धुरंधर आलराउंडर यूसुफ पठान ने हैदराबाद में दलीप ट्राफी फाइनल में नाबाद दोहरा शतक ठोककर पश्चिम क्षेत्र को दक्षिण क्षेत्र के खिलाफ खिताबी जीत दिलाने के साथ ही भारतीय वनडे टीम में आने का दावा ठोक दिया...

यूसुफ पठान ने ठोका वनडे टीम के लिए दावा
एजेंसीSat, 06 Feb 2010 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

धुरंधर आलराउंडर यूसुफ पठान ने हैदराबाद में दलीप ट्राफी फाइनल में नाबाद दोहरा शतक ठोककर पश्चिम क्षेत्र को दक्षिण क्षेत्र के खिलाफ खिताबी जीत दिलाने के साथ ही भारतीय वनडे टीम में आने का दावा ठोक दिया है।

यूसुफ ने अपने करिअर का पहला दोहरा शतक बनाते हुए 190 गेंदों में 19 चौकों और दस छक्कों की मदद से नाबाद 210 रन बनाए और उनकी इस तूफानी बल्लेबाजी के कारण ही पश्चिम क्षेत्र 536 रन के असंभव से लक्ष्य का सफलता पूर्वक पीछा कर सका।

अपनी इस जबर्दस्त पारी से यूसुफ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे की आगामी सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल होने का अपना दावा पुख्ता कर लिया है। भारतीय चयनकर्ताओं के लिए उनकी इस तूफानी पारी को नजरअंदाज करना बहुत मुश्किल होगा।

टीम इंडिया को अपने मध्यक्रम में एक विस्फोटक बल्लेबाज की कमी लगातार महसूस हो रही है। पिछली तीन वनडे सीरीजों में भारत के सामने निचले मध्यक्रम में एक धुआंधार बल्लेबाज की समस्या बराबर बनी रही है। यूसुफ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले संस्करण में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से अपने लिए एक अलग पहचान बनाई थी। जिसकी बदौलत उन्हें टीम इंडिया की वनडे और 20-20 टीमों में शामिल किया गया था लेकिन वह अपनी प्रतिभा के साथ कभी भी पूरी तरह न्याय नहीं कर सके।

वीरेन्द्र सहवाग और युवराज सिंह जैसी विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले यूसुफ ने भारत के लिए 30 वनडे में 20.58 के सामान्य औसत से सिर्फ 247 रन बनाए हैं। जिनमें दो अर्धशतक शामिल हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 59 रन हैं।

गत वर्ष सितंबर में दक्षिण अफ्रीका में हुई चैंपियंस ट्राफी में भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यूसुफ को टीम से बाहर कर दिया गया था। यूसुफ का आखिरी वनडे सेंचुरियन में इसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ था। चैंपियंस ट्राफी के बाद भारत ने आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज और पिछले महीने बांग्लादेश में त्रिकोणीय वनडे सीरीज खेली थी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत सात मैचों की सीरीज 2-4 से हार गया था जबकि श्रीलंका से उसने वनडे सीरीज 3-1 से जीती थी। लेकिन बंगलादेश में त्रिकोणीय सीरीज में भारत को फाइनल में श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था।

अब भारत के सामने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज पूरी हो जाने के बाद तीन वनडे मैचों की चुनौती रहेगी। यूसुफ ने बहुत ही सही समय पर यह दोहरी शतकीय पारी खेली है। जिससे निश्चित रूप से उनका वनडे टीम में आने के लिए दावा मजबूत हो गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें