फोटो गैलरी

Hindi Newsलक्ष्मण की फिटनेस रिपोर्ट का इंतजार हैः धोनी

लक्ष्मण की फिटनेस रिपोर्ट का इंतजार हैः धोनी

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में तीसरे नंबर के बल्लेबाज का खुलासा करने से पहले मध्यक्रम के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण की...

लक्ष्मण की फिटनेस रिपोर्ट का इंतजार हैः धोनी
एजेंसीFri, 05 Feb 2010 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में तीसरे नंबर के बल्लेबाज का खुलासा करने से पहले मध्यक्रम के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण की फिटनेस रिपोर्ट का इंतजार है।

धोनी ने मैच से पहले पत्रकारों से कहा कि हमारे पास 15-16 खिलाड़ी हैं। लक्ष्मण का खेलना अभी तय नहीं है जो शुक्रवार को नेट पर थे। वह फिजियो को बताएंगे कि उन्हें कैसा महसूस हो रहा है। उनके अलावा सभी फिट हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह बल्लेबाजी क्रम में ऊपर नहीं उतरेंगे।

उन्होंने कहा कि हम लक्ष्मण का इंतजार कर रहे हैं। मैं अपने क्रम पर ही बल्लेबाजी करूंगा। देखते हैं कि कैसे होता है और क्या हालात हैं। धोनी ने कहा कि शनिवार को खेलने पर भी लक्ष्मण स्लिप में फील्डिंग नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि अभी तय नहीं है कि वह खेलेंगे या नहीं। लेकिन खेलने पर भी उन्हें स्लिप में फील्डिंग के लिए नहीं रखा जायेगा।

धोनी ने कहा कि चोट पर हमारा नियंत्रण नहीं है, खासकर खेल से जुड़ी चोट। हमें राहुल की कमी खलेगी लेकिन किसी को उनकी जगह लेकर अपना योगदान देना ही होगा। मुझे उम्मीद है कि कुछ युवाओं को इस सीरीज के जरिए खुद को साबित करने का मौका मिलेगा।

उन्होंने उम्मीद जताई कि पिच से रिवर्स स्विंग मिलेगी जो तेज गेंदबाजों के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि यह सपाट पिच है जो टर्न लेगी। देखते हैं कि स्पिनर इसमें क्या भूमिका निभा सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि इससे तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग मिलेगी।

धोनी ने कहा कि इस विकेट में उतना उछाल नहीं है जितना दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया या इंग्लैंड में देखने को मिलता है। रिवर्स स्विंग अहम होगी। यदि बल्लेबाज खराब शाट खेलता है तो मिडविकेट पर लपके जाने या बोल्ड होने की आशंका रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि धीमी विकेट होने के कारण बाउंसर डालना और पुल शाट खेलना आसान नहीं होगा।

धोनी ने कहा कि जब आप धीमे और कम उछाल वाले विकेट पर खेलते हैं तो आपके सामने यह मुश्किल होती है कि या तो बाउंसर को छोड़ दो या फिर पुल शाट खेलो। आप दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों को बाउंसर करते हुए देखोगे।

भारतीय कप्तान ने भरोसा जताया कि सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर शार्ट पिच गेंदों से निपट लेंगे जिससे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने उन्हें निशाना बनाने को कहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे सलामी बल्लेबाजों ने दुनिया भर में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने न्यूजीलैं में, आस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया है और इसको कोई कारण नहीं कि वे बार-बार ऐसा नहीं कर सकते। हमारे सभी खिलाड़ी दबाव में खेलने के आदी हैं।

धोनी ने स्वीकार किया कि डीप क्षेत्र में मेहमान टीम का क्षेत्ररक्षण बेहतर है लेकिन उन्होंने भरोसा जताया कि इस सीरीज में भारत की कैचिंग मानदंडों के अनुरूप होगी। भारतीय कप्तान ने यह भी संकेत दिया कि टीम केवल चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगी जिससे पांचवें गेंदबाज की भूमिका वीरेंद्र सहवाग जैसे काम चलाउ गेंदबाजों को निभानी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें