फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तर कोरिया आतंकवादी देशों की सूची से बाहर

उत्तर कोरिया आतंकवादी देशों की सूची से बाहर

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कांग्रेस के कुछ सदस्यों के विरोध के बावजूद उत्तर कोरिया को आतंकवादी देशों की सूची से बाहर ही रखने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज...

उत्तर कोरिया आतंकवादी देशों की सूची से बाहर
एजेंसीThu, 04 Feb 2010 10:33 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कांग्रेस के कुछ सदस्यों के विरोध के बावजूद उत्तर कोरिया को आतंकवादी देशों की सूची से बाहर ही रखने का फैसला किया है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने 2008 में उत्तर कोरिया द्वारा अपने परमाणु गतिविधियों के बारे में घोषणा करने के कारण उसे आतंकी देशों की सूची से बाहर कर दिया था।

हालांकि उत्तर कोरिया द्वारा पिछले साल कुछ परमाणु परीक्षण करने और मिसाइल प्रक्षेपित करने की वजह से अमेरिकी कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने इस सूची में उत्तर कोरिया के नाम पर पुनर्विचार करने को कहा था।

आतंकवादी देशों की नई सूची के संबंध में ओबामा ने डेमोक्रेटिक नेताओं को एक पत्र में कहा कि उत्तर कोरिया फिलहाल आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की कसौटी से ऊपर है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया को 20 जनवरी 1988 को काली सूची में डाला गया था। यह फैसला उत्तर कोरिया द्वारा 29 नवंबर 1987 को एक विमान को बम विस्फोट से उड़ाने के कारण किया गया था। इस हमले में, विमान में सवार 115 लोगों की मौत हो गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें