फोटो गैलरी

Hindi Newsपेस-ब्लैक की जोड़ी ने जीता मिश्रित युगल का खिताब

पेस-ब्लैक की जोड़ी ने जीता मिश्रित युगल का खिताब

स्टार खिलाड़ी लिएंडर पेस ने जिम्बाब्वे की जोड़ीदार कारा ब्लैक के साथ ऑस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल टेनिस चैम्पियनशिप में सीधे सेटों से जीत दर्ज कर किसी भी भारतीय के सबसे ज्यादा 11 ग्रैंडस्लैम खिताब...

पेस-ब्लैक की जोड़ी ने जीता मिश्रित युगल का खिताब
एजेंसीSun, 31 Jan 2010 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

स्टार खिलाड़ी लिएंडर पेस ने जिम्बाब्वे की जोड़ीदार कारा ब्लैक के साथ ऑस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल टेनिस चैम्पियनशिप में सीधे सेटों से जीत दर्ज कर किसी भी भारतीय के सबसे ज्यादा 11 ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल करने के रिकार्ड की बराबरी की।

इस 36 वर्षीय शीर्ष वरीय और खिताब के प्रबल दावेदार पेस तथा उनकी 30 साल की जोड़ीदार कारा ने डेढ़ घंटे में रूस की कैटरीना माराकोवाव और चेकोस्लोवाकिया के जारोस्लाव लेविंस्की की 10वीं वरीय जोड़ी को 7-5, 6-3 से शिकस्त देकर ट्रॉफी अपने नाम की।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में मिली इस जीत से पेस ने कुल 11 ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल कर लिए और यह उनका पांचवां मिश्रित युगल खिताब था। इससे पेस ने महेश भूपति के ग्रैंडस्लैम खिताबों के रिकार्ड की बराबरी की, जो उनके जोड़ीदार भी रह चुके हैं।

पेस और कारा की जोड़ी इससे पहले भी दो बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची है, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन आज उन्होंने शुरू से ही आक्रामक रुख अख्तियार रखा। इस जोड़ी ने तीसरे गेम में अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़ी और उन्हें माकारोवा और लेविंस्की की जोड़ी से कोई परेशानी नहीं हुई, जिन्होंने कई अनफोर्स्ड एरर कीं।

हालांकि कारा ने दो बार सर्विस गंवाई, लेकिन उसने पहले सेट के 12वें महत्वपूर्ण गेम में नियंत्रण बनाया और पेस ने इस पर विनर लगाकर शुरुआती सेट 7-5 से अपने नाम किया। दर्शकों ने इस जोड़ी ने भी उनका उत्साह बढ़ाया, जिससे इस शीर्ष वरीय जोड़ी ने दूसरे के पहले गेम में अपने प्रतिद्वंद्वियों की सर्विस तोड़ी।

माकारोवा और लेविंस्की ने भी कई प्रयास किए, लेकिन वे जीत से काफी दूर थे और पेस-कारा की जोड़ी जल्द ही खिताब जीतने के लक्ष्य के करीब पहुंच गई। इस जोड़ी का यह साथ में दूसरा खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2008 में अमेरिकी ओपन में ट्रॉफी हासिल की थी।

पेस और ब्लैक ने पिछले साल विम्बलडन और अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन दोनों में यह जोड़ी उप विजेता रही। पेस ने यहां मेलबर्न पार्क में 2003 में अमेरिका की महान खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा के साथ मिश्रित युगल खिताब जीता था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें