फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका से परमाणु संधि पर 95 प्रतिशत सहमतिः रूस

अमेरिका से परमाणु संधि पर 95 प्रतिशत सहमतिः रूस

रूस के राष्ट्रपति दिमित्र मेदवेदेव ने कहा है कि परमाणु हथियारों समेत व्यापक विनाश वाले हथियारों की समयबद्ध कटौती के बारे में समझौते को लेकर रूस और अमेरिका के बीच 95 प्रतिशत मुद्दों पर सहमति बन गई...

अमेरिका से परमाणु संधि पर 95 प्रतिशत सहमतिः रूस
एजेंसीMon, 25 Jan 2010 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

रूस के राष्ट्रपति दिमित्र मेदवेदेव ने कहा है कि परमाणु हथियारों समेत व्यापक विनाश वाले हथियारों की समयबद्ध कटौती के बारे में समझौते को लेकर रूस और अमेरिका के बीच 95 प्रतिशत मुद्दों पर सहमति बन गई है।

सरकारी संवाद समिति इंटरफैक्स के अनुसार मेदवेदेव ने रविवार को सोची शहर में कहा कि नए समझौते की दिशा में सब कुछ ठीक ठाक चल रहा है और इससे जुड़े 95 प्रतिशत मुद्दों पर सहमित बन गई है। उन्होंने कहा कि वह इस मामले को लेकर काफी आशावादी हैं लेकिन यूरोप में मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली पर अमेरिकी योजना अब भी चिंता का विषय है।

हालांकि मेदमेदेव की प्रवक्ता नताल्या तिमाकोवा ने इस मामले पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया गौरतलब है कि अमेरिका और रूस के बीच हथियार कटौती संबंधी स्टार्ट संधि गत पांच दिसंबर को समाप्त हो गई थी और अब उसका विकल्प तलाशा जा रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपति दिमित्री मेदमेदेव के बीच हुई शुरूआती सहमति के अनुसार नई सिंध में परमाणु हथियारों की संख्या घटाकर एक हजार 500 से एक हजार 675 तक की जा सकती है। इसी तरह डिलवरी वाहनों की संख्या 500 से एक हजार 100 के बीच सीमित की जा सकती है।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा था कि दोनों देशों के बीच इस समझौते के बाकी पहलुओं पर बातचीत फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी। फिलहाल इस समझौते के प्रावधानों के बारे में दोनों देशों के सेना प्रमुखों के स्तर पर बातचीत चल रही है।

मेदमेदेव ने कहा कि स्टार्ट पर दोबारा बातचीत शुरू होने के बाद रूस बाधक बिंदुओं को चिहिन्त करके उन्हें अमेरिका के सामने पेश करेगा। उन्होंने कहा कि मिसाइल प्रणाली पर चर्चा किए बिना परमाणु संधि पर बात करना धूर्तता होगी। प्रधानमंत्री पुतिन ने दिसंबर में कहा था कि यूरोप में मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली पर अमेरिकी योजना ही परमाणु संधि में बाधक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें