फोटो गैलरी

Hindi Newsसरकारी कंपनियों में निवेश करने वाले रहे लाभ में

सरकारी कंपनियों में निवेश करने वाले रहे लाभ में

सरकार के विनिवेश के फैसले से उत्साहित बाजार में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के निवेशकों ने पिछले 15 दिनों में 44,000 करोड़ रुपए का जोरदार मुनाफा कमाया। बंबई स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध 48 सरकारी...

सरकारी कंपनियों में निवेश करने वाले रहे लाभ में
एजेंसीSun, 24 Jan 2010 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार के विनिवेश के फैसले से उत्साहित बाजार में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के निवेशकों ने पिछले 15 दिनों में 44,000 करोड़ रुपए का जोरदार मुनाफा कमाया।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध 48 सरकारी कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण इस साल अब तक के 15 कारोबरी सत्र में 44,346 करोड़ रुपए बढ़कर 18.20 लाख करोड़ रुपए हो गया।

पिछले साल नवंबर में सरकार ने घोषणा की थी कि मुनाफेवाली सभी सूचीबद्ध सरकारी कंपनियों में सार्वजनिक हिस्सेदारी न्यूनतम 10 प्रतिशत घटायी जाएगी और सभी मुनाफे वाली असंबद्ध कंपनियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। तभी से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में इजाफा हो रहा है।

सरकार के इस फैसले के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सिर्फ दो महीने में 2.68 लाख करोड़ रुपए बढ़ गया।

बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि निवेशकों को विनिवेश से पहले लाभांश और बोनस शेयर जारी किए जाने की उम्मीद है इसलिए वे इन कंपनियों में लिवाली कर रहे हैं।

आशिका स्टॉक ब्रोकर्स रिसर्च के प्रमुख पारस बोथरा ने कहा कि कारोबारी इस खंड में निवेश करना चाहते हैं। आपूर्ति सीमित है इसलिए इन शेयरों की मांग बढ़ रही है। सरकार अब तक एनटीपीसी, एनएमडीसी, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड और ग्रामीण विद्युतीकरण निगम की दूसरी पेशकश की घोषणा कर चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें