फोटो गैलरी

Hindi Newsपूर्व विदेश सचिव शिवशंकर मेनन बने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

पूर्व विदेश सचिव शिवशंकर मेनन बने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

केंद्र ने पूर्व विदेश सचिव शिवशंकर मेनन के रूप में गुरुवार को नये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के नाम की घोषणा की। मेनन एम क़े नारायणन का स्थान लेंगे। कैबिनेट की नियुक्ति संबंधी समिति के फैसले के...

पूर्व विदेश सचिव शिवशंकर मेनन बने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
एजेंसीThu, 21 Jan 2010 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र ने पूर्व विदेश सचिव शिवशंकर मेनन के रूप में गुरुवार को नये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के नाम की घोषणा की। मेनन एम क़े नारायणन का स्थान लेंगे।

कैबिनेट की नियुक्ति संबंधी समिति के फैसले के मुताबिक, 60 वर्षीय पूर्व राजनयिक को राज्य मंत्री का दर्जा मिलेगा।

मेनन को कूटनीति का व्यापक अनुभव है। उन्होंने ऐतिहासिक भारत़-अमेरिका असैन्य परमाणु करार को आकार देने और परमाणु क्षेत्र से भारत के विलगाव को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी।

गत वर्ष 31 जनवरी को सेवानिवत्त होने से पहले वह तीन वर्ष तक विदेश सचिव पद पर थे। इससे भी पहले, वह तीन वर्ष पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त के अहम पद पर रहे। उनके कार्यकाल के दौरान दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता प्रक्रिया में प्रगति होने के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों में गर्मजोशी आई।

वर्ष 1972 की बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी रहे मेनन पूर्व में चीन, इस्राइल, ऑस्ट्रिया, जापान और श्रीलंका में सेवाएं दे चुके हैं। वह परमाणु उर्जा विभाग में सलाहकार भी रहे हैं।

गत वर्ष जुलाई में शर्म अल शेख में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी के बीच वार्ता के बाद जारी हुए भारत़-पाकिस्तान वक्तव्य सहित कुछ विवाद भी उनके कार्यकाल से जुड़े रहे।

बलूचिस्तान के जिक्र और आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई को वार्ता से नहीं जोड़ने की बात संयुक्त वक्तव्य में शामिल होने के बाद सरकार की आलोचना हुई थी और इसमें निशाना बने अहम लोगों में मेनन भी शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें