फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय चिंताओं को गंभीरता से लियाः नेपाल

भारतीय चिंताओं को गंभीरता से लियाः नेपाल

आईएसआई और अन्य भारत विरोधी तत्वों द्वारा नेपाली सरजमीं के इस्तेमाल को लेकर भारत की चिंताओं पर प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल ने कहा कि इस तरह की आशंकाओं को गंभीरता से लिया जा रहा है। उन्होंने यह...

भारतीय चिंताओं को गंभीरता से लियाः नेपाल
एजेंसीWed, 20 Jan 2010 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

आईएसआई और अन्य भारत विरोधी तत्वों द्वारा नेपाली सरजमीं के इस्तेमाल को लेकर भारत की चिंताओं पर प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल ने कहा कि इस तरह की आशंकाओं को गंभीरता से लिया जा रहा है। उन्होंने यह स्पष्ट भी किया कि यहां एक प्रत्यर्पण संधि के लिए राजनीतिक स्थिरता का इंतजार करना होगा।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार भारत के खिलाफ गतिविधियों में नेपाल का इस्तेमाल नहीं होने देगी और इसके बारे में कोई भी जानकारी होने पर कार्रवाई करेगी।

माधव ने काठमांडू में एक साक्षात्कार में कहा कि नेपाल सरकार भारत की संवेदनशीलता को गंभीरता से ले रही है। उन्होंने कहा कि हम भारत को भरोसा दिलाते हैं कि नेपाल की भूमि का इस्तेमाल भारत के खिलाफ नहीं होने दिया जाएगा। इसलिए किसी भी तरह की आतंकवादी गतिविधि यहां नहीं होने दी जाएगी।

जाली मुद्रा गिरोहों के बारे में माधव ने कहा कि इस तरह की कोई भी जानकारी मिलने पर इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामले हैं, जब हमने पहचान की और गिरफ्तारी की।

भारत की इन चिंताओं की पृष्ठभूमि में ये बयान आये हैं कि आईएसआई और अन्य तत्व आतंकवाद एवं जाली मुद्रा की तस्करी सरीखी भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए नेपाल और खुली सीमाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं।

प्रत्यर्पण संधि पर दस्तखत की संभावना पर प्रधानमंत्री ने कहा, हमें नेपाल में राजनीतिक स्थिरता आने तक इंतजार करना होगा। कुछ लोग हैं, जिन्हें आपत्ति है। भारत इस संधि के लिए दबाव बना रहा है क्योंकि इससे इस तरह की गतिविधियों में शामिल लोगों का प्रत्यर्पण किया जा सकेगा।

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने पिछले सप्ताह अपनी नेपाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री माधव सहित नेपाली नेतृत्व के सामने नये सिरे से अपनी चिंता जताई थी। माधव ने कहा कि हम भारत की संवेदनशीलता को समझते हैं।

जाली मुद्रा गिरोहों के पर्दाफाश के बारे में उन्होंने कार्रवाई का वादा किया और कहा, जो भी कानून तोड़ेगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा तथा अवैध गतिविधियां बर्दाश्त नहीं होंगी।

नेपाल में एक वरिष्ठ राजनेता और पूर्व मंत्री यूनुस अंसारी के बेटे सहित पांच लोगों को कथित तौर पर मादक पदार्थों और जाली भारतीय मुद्रा के गिरोह में शामिल होने एवं अंडरवर्ल्ड सरगना दाउद इब्राहिम से संपर्क के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

हालांकि माधव कुमार नेपाल ने इस मामले में बात करने से इंकार करते हुए कहा कि कानूनी प्रक्रिया चल रही है। नेपाली प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी संदिग्ध को कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होगा। मैं इस मामले में बोल नहीं सकता क्योंकि यह एक कानूनी मामला है। कानून अपना काम करेगा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारतीय जांचकर्ताओं को अंसारी एवं अन्य गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की अनुमति नहीं दी जाएगी। माधव ने कहा कि यह नेपाली कानून और नेपाली एजेंसी की जिम्मेदारी है। भारत को भलीभांति पता है और वह समझता है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत और नेपाल के बीच विश्वास और भरोसे का एक स्तर है। उन्होंने कहा कि हमें जो भी जानकारी मिलती है, हम दे रहे हैं। हम कुछ छिपाते नहीं। हमें आपराधिक गतिविधियों में शामिल किसी भी शख्स को बचाना नहीं है।

माधव ने यह भी कहा कि उनके देश को चिंता है कि कुछ अपराधी एवं अन्य लोग नेपाल के खिलाफ भारतीय सरजमीं का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत को इसका ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत को यह बता दिया गया है और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें