फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत जीत से आठ विकेट दूर

भारत जीत से आठ विकेट दूर

गौतम गंभीर की शतकीय पारी से बड़ा स्कोर खड़ा करने की योजना को अमलीजामा पहनाने के बाद भारत ने चौथे दिन बांग्लादेश के चोटी के दो बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजकर पहले टेस्ट क्रिकेट में जीत की तरफ मजबूती से...

भारत जीत से आठ विकेट दूर
एजेंसीWed, 20 Jan 2010 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

गौतम गंभीर की शतकीय पारी से बड़ा स्कोर खड़ा करने की योजना को अमलीजामा पहनाने के बाद भारत ने चौथे दिन बांग्लादेश के चोटी के दो बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजकर पहले टेस्ट क्रिकेट में जीत की तरफ मजबूती से कदम बढ़ाए।

दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज गंभीर ने 118 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 116 रन बनाए, जो उनका लगातार पांचवें मैच में पांचवां शतक है। उनके अलावा वीवीएस लक्ष्मण ने नाबाद 69 रन की आकर्षक पारी खेली जबकि नाइटवॉचमैन अमित मिश्रा (50) ने अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाया, जिससे भारत ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 413 रन पर घोषित कर दी।

बांग्लादेश ने 415 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 67 रन बनाये हैं और अगर उसे भारत पर रिकॉर्ड जीत दर्ज करनी है तो गुरुवार को पांचवें और अंतिम दिन 348 रन और बनाने होंगे। दूसरी तरफ भारत को जीत के लिए अच्छे मौसम की दुआ करनी होगी, क्योंकि लगातार चौथे दिन खराबी रोशनी के कारण मैच देर से शुरू हुआ।

पिच बल्लेबाजों के अनुकूल है लेकिन गेंदबाजों को भी इससे मदद मिल रही है, जिससे बांग्लादेश को मैच बचाने के लिये असाधारण प्रदर्शन करना होगा। स्टंप उखड़ने के समय उसके सबसे अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद अशरफुल (16) और तामिम इकबाल (23) क्रीज पर थे, जिन पर पांचवें दिन सुबह का मुश्किल सत्र निकालने का जिम्मा होगा।

भारत के कार्यवाहक कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने चाय के विश्राम के कुछ देर बाद पारी घोषित की और गेंदबाजों ने उनके फैसले को सही साबित करते हुए बांग्लादेश को जल्द ही पहला झटका दे दिया। जहीर खान ने अपने दूसरे ओवर में गुडलेंथ गेंद पर इमुरुल कायेस (एक) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया।

जहीर को जल्द ही दूसरा विकेट भी मिल जाता लेकिन लक्ष्मण ने दूसरी स्लिप में शहरयार नफीस का कैच छोड़ दिया। उस समय नफीस पांच रन पर थे लेकिन वह इसका अधिक फायदा नहीं उठा पाए और 21 रन के निजी स्कोर पर पर ईशांत शर्मा की उठती गेंद पर गली में सहवाग को आसान कैच देकर पैवेलियन लौटे।

इससे पहले भारत ने सुबह एक विकेट पर 122 रन से आगे खेलना शुरू किया। तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज गंभीर और मिश्रा ने दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी करके बांग्लादेश के गेंदबाजों को खासा निराश किया। मिश्रा ने 70 गेंद में छह चौकों की मदद से 50 रन बनाकर अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद गेंद को उठाकर खेलने के प्रयास में महमुदुल्लाह रियाद की गेंद पर इकबाल को कैच दे बैठे।

गंभीर को 55 रन के स्कोर पर इमरूल कायेस ने जीवनदान दिया जो साकिब अल हसन की गेंद पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। उन्होंने बांग्लादेशी कप्तान की गेंद पर ही छक्का जड़कर अपना नौवां टेस्ट शतक पूरा किया और लंच से आधा घंटा पहले शफीउल इस्लाम के करियर का पहला शिकार बने। उन्होंने शहरयार नफीस ने बाउंड्री के समीप लपका।

राहुल द्रविड़ के लिए यह टेस्ट भुलाने वाला अनुभव रहा और वह 50 गेंद में 24 रन बनाने के बाद रन आउट हो गए। द्रविड़ क्रीज में बल्ला रखने में विफल रहे और साकिब ने सटीक थ्रो पर उनका स्टंप उखाड़ दिए। पहली पारी में शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर (16) ने लंच के बाद दूसरे ओवर में रूबेल हुसैन पर दो चौके मारे लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अगले ओवर में उन्हें पगबाधा आउट करके बदला चुका दिया।

तेंदुलकर की जगह क्रीज पर उतरे युवराज सिंह (25) ने चार रन के साथ खाता खोला। लक्ष्मण ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी और लंच के बाद पहले घंटे के अंदर टीम की बढ़त को 300 रन के पार पहुंचाया। युवराज ड्रिंक्स ब्रेक के बाद शहादत हुसैन की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में शार्ट कवर पर अशरफुल को आसान कैच दे बैठे। युवराज ने 32 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके जड़े और लक्ष्मण के साथ छठे विकेट के लिए 41 रन जोड़े।

पहली पारी में खाता खोलने में विफल रहे दिनेश कार्तिक (27) ने  कुछ आकर्षक शाट खेले लेकिन वह तेजी से रन बनाने के प्रयास में चाय से पहले आउट हुए। कार्तिक ने बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन पर रिवर्स पैडल स्वीप से चौका मारा, लेकिन वह अगले ओवर में महमुदुल्लाह का शिकार बने। रूबेल हसन ने उनका बेहतरीन कैच लपका।

लक्ष्मण ने इस बीच अपना 43वां अर्धशतक पूरा किया जबकि जहीर ने 17 गेंद पर 20 रन की तेज पारी खेली । बांग्लादेश की तरफ से शाकिब और महमुदुल्लाह ने दो-दो विकेट लिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें