फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक में आतंकी ढ़ांचा अब भी बरकरार: निरुपमा

पाक में आतंकी ढ़ांचा अब भी बरकरार: निरुपमा

विदेश सचिव निरुपमा राव ने कहा कि कश्मीर में दो फिदाईन हमलों सहित हालिया घटनाक्रम इनकार न किए जा सकने वाले इस तथ्य का संकेत है कि पाकिस्तान में आतंकवादी ढ़ांचा यथावत है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद...

पाक में आतंकी ढ़ांचा अब भी बरकरार: निरुपमा
एजेंसीSun, 17 Jan 2010 01:16 PM
ऐप पर पढ़ें

विदेश सचिव निरुपमा राव ने कहा कि कश्मीर में दो फिदाईन हमलों सहित हालिया घटनाक्रम इनकार न किए जा सकने वाले इस तथ्य का संकेत है कि पाकिस्तान में आतंकवादी ढ़ांचा यथावत है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद पाकिस्तान की राष्ट्रीय नीति का वह हथकंडा रहा है जिसे वहां की मौजूद एजेंसियां अपना रही हैं।

निरुपमा ने कहा कि कश्मीर में इन सभी घटनाक्रमों पर भारत गहरी चिंता के साथ नजर रखे हुए है, जहां आतंकवाद और हिंसा लंबे समय से मौजूद है और जिसका भारत के खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है।

उन्होंने एक निजी टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले करण थापर के कार्यक्रम डेविल्स एडवोकेट में कहा कि बीते कुछ दिनों से आपने जो भी घटनाक्रम देखे हैं, मूल रूप से वे इस बुनियादी और इनकार न किए जा सकने वाले तथ्य का संकेत देते हैं कि पाकिस्तान से बाहर और पाकिस्तानी क्षेत्र के भीतर से गतिविधियां चलाने वाला आतंकवादी ढ़ांचा नेस्तनाबूद नहीं हुआ है, और वह भारतीय जनता के खिलाफ अब भी निर्देशित हो रहा है।

यह पूछने पर कि क्या कश्मीर में हमलों को अंजाम देने में संलिप्त समूहों को पाकिस्तानी प्रतिष्ठान या सरकार से समर्थन अथवा सहयोग मिल रहा है, निरुपमा ने कहा कि मेरे विचार से बीते दो दशक का अनुभव काफी हद तक यह साफ कर देगा कि यह पाकिस्तान के भीतर मौजूद एजेंसियों की अपनाई जा रही राष्ट्रीय नीति का हथकंडा रहा है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के कश्मीर की आजादी संबंधी हालिया वक्तव्य के बारे में विदेश सचिव ने कहा, शब्दाड़बर, आतंकवाद और हिंसा, सभी साथ मिलकर एक काफी ज्वलनशील सम्मिश्रण बना देते हैं।

गौरतलब है कि जरदारी ने कश्मीर की आजादी के लिये हजार साल के युद्ध के अपने ससुर जुल्फिकार अली भुट्टो के प्रण को पूरा करने संबंधी वक्तव्य दिया था। निरुपमा ने मांग की कि पाकिस्तान की ओर से अधिक प्रयास किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी के तहत नियंत्रित और पाकिस्तान की ओर से नियंत्रित क्षेत्र से भारत के खिलाफ निर्देशित आतंकवाद जारी है। श्रीनगर में बीते कुछ सप्ताह से क्या हो रहा है।

निरुपमा ने कहा कि मौसम सर्द होने के तथ्य के बावजूद आप देखिये कि घुसपैठ की घटनाएं बढ़ रही हैं। पारंपरिक रूप से, सर्दियों में हम घुसपैठ की इतनी घटनाएं नहीं देखते थे, लेकिन ये जारी हैं। विदेश सचिव ने कहा कि इसके साफ तौर पर ये संकेत हैं कि हमारे क्षेत्र के खिलाफ निर्देशित और कश्मीर में हिंसा भड़काने तथा आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिये निर्देशित कोशिशें जारी हैं।

निरुपमा ने इस बात का भी खंडन किया कि अमेरिका, भारत और पाकिस्तान से संबंधित मुद्दों पर मध्यस्थ की भूमिका निभाने का इच्छुक है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा और अमेरिकी प्रशासन ने हमसे बार-बार कहा है कि उनकी भारत तथा पाकिस्तान से संबंधित मुद्दों पर मध्यस्थ की भूमिका निभाने की कोई इच्छा नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें