फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी डॉक्टरों को रास आया आयुर्वेद, राज जानने भारत आएंगे

अमेरिकी डॉक्टरों को रास आया आयुर्वेद, राज जानने भारत आएंगे

भारतीय आयुर्वेद के असर से प्रभावित अमेरिका के वैकल्पिक चिकित्सा क्षेत्र के डॉक्टर इस महीने के आखिर में भारत दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह भारत के आयुर्वेदाचार्यों से मिलकर योग, ध्यान और तैल मसाज पद्धति...

अमेरिकी डॉक्टरों को रास आया आयुर्वेद, राज जानने भारत आएंगे
एजेंसीSat, 16 Jan 2010 02:56 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय आयुर्वेद के असर से प्रभावित अमेरिका के वैकल्पिक चिकित्सा क्षेत्र के डॉक्टर इस महीने के आखिर में भारत दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह भारत के आयुर्वेदाचार्यों से मिलकर योग, ध्यान और तैल मसाज पद्धति के बारे में ज्ञानार्जन करेंगे, ताकि इस विधि को अमेरिका में भी विस्तारित किया जा सके।

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियंस ऑफ इण्डियन ओरिजिन के सह संस्थापक नवीन शाह ने कहा कि इस पांच दिवसीय दौरे में डाक्टरों का प्रतिनिधिमण्डल आयुर्वेद विशेषज्ञों द्वारा आयुर्वेद, योग, ध्यान और तैल मसाज पर दिया जाने वाला प्रस्तुतिकरण भी सुनेंगे।

उन्होंने कहा कि इस दौरान पांच प्रमुख बीमारियों और पांच जड़ी बूटियों के इलाज पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अमेरिका का यह प्रतिनिधिमण्डल भारत सरकार के निमंत्रण पर आ रहा है। हालांकि अभी इस दौरे की निश्चित तिथि तय नहीं हो पाई है।

अमेरिकी प्रतिनिधिमण्डल में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के डेविड एसेनबर्ग, जोंस होपकिंस विश्वविद्यालय के अनसतासिया रॉलैण्ड, एल्बर्ट आइंसटाइन कॉलेज ऑफ मेडिसीन के बेंजामिन क्लिगर, जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय के एविएड हरामति आदि शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली में अधिकारियों से मुलाकात करने के अलावा अमेरिका का यह प्रतिनिधिमण्डल जयपुर स्थित आयुर्वेद कॉलेज एण्ड हॉस्पीटल का भी दौरा करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें