फोटो गैलरी

Hindi Newsकहां ठहर सकते हैं आप

कहां ठहर सकते हैं आप

महाकुंभ के दौरान हरिद्वार में काफी संख्या में देश-विदेश से लोग जुटने वाले हैं। तो इस मौके पर हरिद्वार में कहां रहा जाए, ये जानना काफी अहम है। अगर आपके पास सही समय पर सही जानकारी है तो आप महाकुंभ के...

कहां ठहर सकते हैं आप
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 13 Jan 2010 10:27 AM
ऐप पर पढ़ें

महाकुंभ के दौरान हरिद्वार में काफी संख्या में देश-विदेश से लोग जुटने वाले हैं। तो इस मौके पर हरिद्वार में कहां रहा जाए, ये जानना काफी अहम है। अगर आपके पास सही समय पर सही जानकारी है तो आप महाकुंभ के दौरान अपने रहने के लिए सुविधाजनक इंतजाम कर सकते हैं। साथ ही आपको यह भी जानना होगा कि आपके रहने की व्यवस्था हर की पौड़ी से कितनी दूर है।

कैंप
हरिद्वार और ऋषिकेश में महाकुंभ के दौरान ठहरने के लिए अलग-अलग कैंप की व्यवस्था भी है। इसके लिए लक्जरी और डिलक्स कैंप लगाए गए हैं। इन कैंपों में रूम हीटर, गर्म पानी के साथ-साथ देशी-विदेशी पकवानों के इंतजाम भी किए गए हैं। मनोरंजन के साथ दूसरी सुविधाओं से लैस ये कैंप खास तौर पर महाकुंभ के लिए बनाए गए हैं। साथ ही कैंप के पास बिजनेस सेंटर भी बनाए गए हैं, जहां आप एसटीडी-आईएसडी फोन कर सकते हैं। किसी पांच सितारा होटल के डिलेक्स रूम की तरह इन कैंपों में भी कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।
एसी लक्जरी और नॉन-एसी डिलक्स कैंप के रेट 10 हजार से 30 हजार (हर रात) तक हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट और एजेंटों के जरिए इन कैंपों में बुकिंग करवा सकते हैं।

होटल
हरिद्वार में महाकुंभ के लिए आने वाले श्रद्धालुओं और सैलानियों के लिए होटलों की भी खास व्यवस्था है। यहां डिलक्स, लक्जरी, हैरिटेज और बजट होटल जैसे सभी विकल्प मौजूद हैं। आप अपनी जेब और मनचाही जगह के तालमेल से अपने लिए अच्छे होटल का चयन कर सकते हैं। हरिद्वार के होटलों की एक सूची:-

होटल ज्ञान हैरिटेज: हरिद्वार-ऋषिकेश के बीच एनएच-28 पर स्थित
होटल यात्री निवास: हर की पौड़ी से पांच मिनट की दूरी पर
होटल ज्ञान: हर की पौड़ी से दो मिनट की दूरी पर
शिवालिक गेस्ट हाउस: हर की पौड़ी से दो मिनट की दूरी पर
होटल जेवेल: हर की पौड़ी से 1.5 किमी दूर
होटल सुविधा डिलक्स: रेलवे स्टेशन के नजदीक
होटल वसुंधरा: मनसा देवी रोपवे के समीप
सन होटल: श्रवण नाथ नगर में स्थित
होटल ओम डिलक्स: मनसा देवी रोपवे के समीप

धर्मशाला
स्पेशल कैंप और होटलों के अलावा हरिद्वार में कई धर्मशालाएं भी हैं जो महाकुंभ के दौरान निवास का अहम स्थान होंगी। अगर आप कम बजट में महाकुंभ में पवित्र स्नान करना चाहते हैं तो ये धर्मशालाएं आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं। ज्यादातर धर्मशालाएं मुख्य बाजार और गंगा घाट के समीप ही हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट और स्थानीय एजेंट के जरिए इन धर्मशालाओं में रहने की व्यवस्था और बुकिंग के बारे में पता कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें