फोटो गैलरी

Hindi Newsआंखें कहती हैं पुरुषों के दिल की बात

आंखें कहती हैं पुरुषों के दिल की बात

वैज्ञानिकों का कहना है कि पुरुषों की आंखें उनके दिल के राज को खोलती हैं। आंखें बताती हैं कि वह किसी रिश्ते को लंबे समय तक कायम रखना चाहता है या बस कुछ दिन की ही मुलाकात चाहता है। यदि कोई पुरुष किसी...

आंखें कहती हैं पुरुषों के दिल की बात
एजेंसीTue, 12 Jan 2010 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों का कहना है कि पुरुषों की आंखें उनके दिल के राज को खोलती हैं। आंखें बताती हैं कि वह किसी रिश्ते को लंबे समय तक कायम रखना चाहता है या बस कुछ दिन की ही मुलाकात चाहता है।

यदि कोई पुरुष किसी महिला की आंखों में लंबे समय तक लगातार देखता है तो इसका मतलब है कि वह महिला के साथ अपने रिश्ते को लंबे समय तक कायम रखना चाहता है। लेकिन यदि उसकी निगाहें कुछ पलों के लिए महिला के चेहरे पर ठहरने के बाद उसके शरीर पर पहुंच जाती हैं तो इसका मतलब है कि वह महिला से कम समय में कुछ चीजें हासिल करना चाहता है।

समाचार पत्र डेली मेल के मंगलवार के अंक के मुताबिक टोक्यो विश्वविद्यालय के डा. टॉम करी ने अपने अध्ययन में पाया कि यदि कोई पुरुष अपना जीवन साथी खोजता है तो उसके लिए साथी के शरीर से ज्यादा उसका चेहरा अहमियत रखता है।

स्टिरलिंग विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक डा. एंथनी लिटिल के मुताबिक यदि आपको लंबे समय तक कायम रहने वाले रिश्ते की तलाश है तो आप इसमें दोस्ताना, विनोदी और सहभागी साथी तलाशते हैं। उन्होंने कहा कि साथी के विषय में ये सारी जानकारियां उसके चेहरे से ही मिल सकती हैं।

यह अध्ययन 26० महिला व पुरुष प्रतिभागियों पर किया गया था। महिला एवं पुरुष प्रतिभागियों को विपरीत लिंग वाले मॉडल्स के छायाचित्र देखने के लिए कहा गया था।

इसके बाद प्रतिभागियों से पूछा गया कि दीर्घ काल तक संबंध और अल्प अवधि तक संबंध बनाने के हिसाब से कौन से मॉडल कितने आकर्षक थे।

जब दीर्घ अवधि के संबंधों की बात हुई तो केवल 2० प्रतिशत पुरुषों ने ही मॉडल्स के चेहरे की अपेक्षा उनके शरीर को तरजीह दी।

यद्यपि जब उनसे अल्प अवधि के संबंधों पर पूछा गया तो 4० प्रतिशत पुरुषों ने मॉडल्स के चेहरे की अपेक्षा उनके शरीर को महत्व दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें