फोटो गैलरी

Hindi Newsड्रोन विमान बने अमेरिकी सेना की मुसीबत

ड्रोन विमान बने अमेरिकी सेना की मुसीबत

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में खुफिया सूचनाएं इकट्ठा करने के लिए अमेरिका की सेना पायलट रहित ड्रोन विमानों की संख्या लगातार बढाती जा रही है, लेकिन इन सूचनाओं को सुरक्षित रखने और उनका विश्लेषण करने में...

ड्रोन विमान बने अमेरिकी सेना की मुसीबत
एजेंसीMon, 11 Jan 2010 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में खुफिया सूचनाएं इकट्ठा करने के लिए अमेरिका की सेना पायलट रहित ड्रोन विमानों की संख्या लगातार बढाती जा रही है, लेकिन इन सूचनाओं को सुरक्षित रखने और उनका विश्लेषण करने में सैन्य विश्लेषकों को कडी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिकी समाचार पत्र `न्यूयार्क टाइम्स' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी वायु सेना के ड्रोन विमानों ने वर्ष 2007 की अपेक्षा गत वर्ष तीन गुना अधिक वीडियो फुटेज जुटाए। ड्रोन विमानों से लगातार 24 घंटे उड़ान भरते हैं तथा इनकी संख्या भी लगातार की संख्या बढ़ती जा रही है ऐसे में कुछ वर्षों में इनके द्वारा जुटाए गए वीडियो फुटेज को सुरिक्षत रखना ही अमेरिकी सेना के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन जाएगी।

ड्रोन विमानों द्वारा भेजे गए वीडियो फुटेज को युवा विश्लेषक अध्ययन करके आतंकवादियों से जुड़ी सूचनाएं और सड़क के किनारे लगाए गए बमों की सूचना अमेरिकी सैनिकों को दे देते हैं। इसके बाद विश्लेषक कई वीडियो क्लिपों को भविष्य में खुफिया कार्यों में इस्तेमाल के लिए सुरक्षित रख लेते हैं। अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमले के बाद इस तरह की खुफिया सूचनाओं को जुटाने पर काफी बल दिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें