फोटो गैलरी

Hindi Newsआतंकवाद से जुड़े़ देशों के यात्रियों की कड़ी जांच: अमेरिका

आतंकवाद से जुड़े़ देशों के यात्रियों की कड़ी जांच: अमेरिका

नाइजीरिया के एक हमलावर के अमेरिकी विमान में हमला करने की नाकाम कोशिश के 10 दिन बाद अमेरिका ने आतंकवाद से जुड़े 14 देशों के यात्रियों की जांच के कड़े नियमों की घोषणा की है। पाकिसतान, अफगानिस्तान, सऊदी...

आतंकवाद से जुड़े़ देशों के यात्रियों की कड़ी जांच: अमेरिका
एजेंसीMon, 04 Jan 2010 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

नाइजीरिया के एक हमलावर के अमेरिकी विमान में हमला करने की नाकाम कोशिश के 10 दिन बाद अमेरिका ने आतंकवाद से जुड़े 14 देशों के यात्रियों की जांच के कड़े नियमों की घोषणा की है।

पाकिसतान, अफगानिस्तान, सऊदी अरब और यमन समेत इन देशों के यात्रियों को अब पूरे शरीर की जांच से लेकर जामा तलाशी तक के दौर से गुजरना होगा।

यातायात तंत्र की सुरक्षा करने वाली अमेरिकी एजेंसी ट्रांसपोर्टेशन एंड सिक्युरिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा नए निर्देशों में दीर्घकालिक सुरक्षा उपाय शामिल हैं, जिन्हें कानून नियामक अधिकारियों और हमारे घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ विमर्श के बाद तैयार किया गया है।

टीएसए ने अपने वक्तव्य में कहा कि चूंकि प्रभावी हवाई सुरक्षा हमारी सीमाओं के परे से शुरू होती है और हमारे वैश्विक हवाई सहयोगियों के असाधारण असहयोग की बदौलत, टीएसए ऐसे सभी यात्रियों की अतिरिक्त जांच के निर्देश दे रहा है, जो आतंकवाद प्रायोजक देशों के रास्ते या वहीं से अमेरिका आ रहे हैं।

अल-कायदा से जुड़ा आतंकी उमर फारूख अब्दुल मुतालब पिछले दिनों एक अमेरिकी विमान में भीषण विस्फोट करने में सक्षम रसायन काफी मात्रा में लेकर घुसने में सफल हो गया था।

टीएसए ने बताया कि सुरक्षा प्रक्रिया में विमान में चढ़ने के पूर्व जामा तलाशी, सामान की पूरी तरह जांच और विमान में बैठे रहने के दौरान कभी भी जांच किया जाना शामिल है।

टीएसए ने अपने वक्तव्य में कहा नए निर्देशों में जांच की नई तकनीकों का उपयोग भी शामिल है। अमेरिका जा रहे विमानों में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कभी भी जांच की जा सकती है।

टीएसए ने स्वयं इन देशों का नाम नहीं बताया है, लेकिन मीडिया की खबरों में कहा गया है कि यह देश वही हैं, जिन्हें विदेश मंत्रालय ने आतंकवाद के सरकारी प्रायोजक और उसमें एचि रखने वाले देश बताया है।

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने आतंकवाद के सरकारी प्रायोजक देशों की सूची में क्यूबा, ईरान, सूडान और सीरिया को रखा है। वहीं उसमें रुचि रखने वाले देशों की सूची में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, यमन, सउदी अरब, लीबिया, नाइजीरिया, सोमालिया, अल्जीरिया, लेबनान और इराक शामिल हैं।

नए नियम उन सभी यात्रियों पर लागू होंगे, जो या तो इन देशों के पासपोर्टधारक हैं या इन देशों में एके हैं। ओबामा प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि इन देशों से होकर नहीं गुजरने वाले विदेशी यात्रियों और अमेरिकी नागरिकों को अतिरिक्त जांच के दौर से नहीं गुजरना होगा।

नए नियमों के तहत इन देशों के हजारों नागरिकों को हवाईअड्डों पर पूरे शरीर की जांच से गुजरना होगा, जिसमें कपड़ों के नीचे छिपाए गए विस्फोटक भी पकड़ में आ जाएंगे। इस प्रक्रिया को अब तक निजता के कारण नहीं अपनाया जाता था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें