फोटो गैलरी

Hindi News24 घंटे बाद दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग बहाल

24 घंटे बाद दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग बहाल

उत्तर प्रदेश के कानपुर में रेल दुर्घटना के 24 घंटे बाद हावड़ा-दिल्ली रेलमार्ग पर रेलगाडियों का परिचालन फिर से सुचारू रूप से शुरू हो गया है। शनिवार की रेल दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई थी।...

24 घंटे बाद दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग बहाल
एजेंसीSun, 03 Jan 2010 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के कानपुर में रेल दुर्घटना के 24 घंटे बाद हावड़ा-दिल्ली रेलमार्ग पर रेलगाडियों का परिचालन फिर से सुचारू रूप से शुरू हो गया है। शनिवार की रेल दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई थी। इलाहाबाद मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक डी.के.सिंह ने रविवार को कानपुर में बताया कि डाउन लिंक रूट दुरुस्त कर लिया गया है, जिससे रेलगाडियों का परिचालन फिर से शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि अपलिंक रूट को पहले ही ठीक कर लिया गया था।

सिंह ने कहा, ''कुछ समय के लिए हमने यहां पर तेज रफ्तार पर रोक लगाई है। सभी चालकों को यहां पर धीमी रफ्तार से रेलगाडियां गुजारने के निर्देश दिए गए हैं।''

कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक बी.पी.जोगडांड और रेलवे अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि सुबह नौ बजे प्रयागराज एक्सप्रेस को गोरखधाम एक्सप्रस ने पनकी में पीछे से टक्कर मार दी थी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 48 लोग घायल हो गए थे। घायलों में 19 की हालत गंभीर है।

हादसे के दौरान प्रयागराज एक्सप्रेस के तीन डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। यह रेलगाड़ी दिल्ली से इलाहाबाद जा रही थी। शनिवार को इटावा में सराय भूपक स्टेशन के समीप लिच्छवी एक्सप्रेस और मगध एक्सप्रेस में भी टक्कर हो गई थी। हादसे में लिच्छवी एक्सप्रेस का चालक घायल हो गया। दोनों रेलगाडियां बिहार जा रही थीं। तीसरा रेल हादसा इलाहाबाद में हुआ। वहां सरयू एक्सप्रेस एक रेलवे ट्रॉली से टकरा गई। इस हादसे में चार लोग घायल हो गए।

अतिरिक्त महानिदेशक (रेलवे) ए.के.जैन ने हादसों की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए थे। उधर, उत्तर-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आर.डी.वाजपेयी ने शनिवार को कहा था कि ऐसा लगता है कि घने कोहरे की वजह से ये हादसे हुए हैं। उन्होंने कहा, ''हादसों की जांच के आदेश दिए गए हैं और रेलवे सुरक्षा मामलों के आयुक्त जल्द ही जांच शुरू करेंगे।'' रेलवे ने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और सामान्य घायलों को 10 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें