फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच देशों के लिए भारत आगमन पर पर्यटन वीजा शुरू

पांच देशों के लिए भारत आगमन पर पर्यटन वीजा शुरू

भारत ने शुक्रवार को जापान और न्यूजीलैंड सहित पांच देशों के लिए आगमन पर वीजा की शुरूआत की। इससे उन वास्तविक पर्यटकों को सुविधा मिलेगी जो बहुत कम समय के लिए भारत आने की योजना बनाते हैं। विदेश मंत्रालय...

पांच देशों के लिए भारत आगमन पर पर्यटन वीजा शुरू
एजेंसीFri, 01 Jan 2010 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने शुक्रवार को जापान और न्यूजीलैंड सहित पांच देशों के लिए आगमन पर वीजा की शुरूआत की। इससे उन वास्तविक पर्यटकों को सुविधा मिलेगी जो बहुत कम समय के लिए भारत आने की योजना बनाते हैं। विदेश मंत्रालय से शुक्रवार को यहां जारी बयान में कहा गया है कि यह योजना एक साल तक के लिए शुरू की गयी है जो प्रायोगिक आधार चलेगी।
    
बयान में कहा गया है कि विदेशों के ऐसे वास्तविक पर्यटक जो बहुत कम समय में अपनी योजना बनाते हैं उन्हें सुविधा देने के लिए भारत सरकार ने एक साल तक के लिए आगमन पर पर्यटक वीजा देने का निर्णय किया है। यह सुविधा पांच देशों के नागरिकों को एक साल तक के लिए दी जाएगी। जिन देशों के नागरिकों को यह सुविधा दी जाएगी उनमें फिनलैंड, जापान, लक्जमबर्ग, न्यूजीलैंड और सिंगापुर शामिल हैं। यह प्रायोगिक आधार पर प्रभावी होगा जो एक जनवरी 2010 से लागू होगा।
    
बयान में यह भी जानकारी दी गयी है, इन देशों के पर्यटक अपने वीजा दूतावास से सामान्य प्रक्रिया के तहत भी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि आगमन पर पर्यटक वीजा की अधिकतम अवधि तीस दिनो की होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें