फोटो गैलरी

Hindi Newsअल्जीरिया तेल क्षेत्र की रेस में हारी ओएनजीसी

अल्जीरिया तेल क्षेत्र की रेस में हारी ओएनजीसी

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) अल्जीरिया में तेल क्षेत्र की दौड़ में चीन की तेल कंपनी की अगुवाई वाले कंसोर्टियम से पिछड़ गई है। सूत्रों ने बताया कि ओएनजीसी ने तुर्की की...

अल्जीरिया तेल क्षेत्र की रेस में हारी ओएनजीसी
एजेंसीFri, 01 Jan 2010 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) अल्जीरिया में तेल क्षेत्र की दौड़ में चीन की तेल कंपनी की अगुवाई वाले कंसोर्टियम से पिछड़ गई है।

सूत्रों ने बताया कि ओएनजीसी ने तुर्की की पेट्रोलियम कारपोरेशन (टीपीएओ) और यूएई की डाना गैस के साथ अल्जीरिया के ताजा लाइसेंसिंग चरण में हस्सी बिर रेकायज क्षेत्र के लिए बोली लगाई थी लेकिन इस तेल क्षेत्र की दौड़ में ओएनजीसी को चाइना नेशनल आफशोर आयल कारपोरेशन (सीएनओओसी) तथा थाइलैंड की पीटीटीईपी के कंसोर्टियम से मात खानी पड़ी है। इस क्षेत्र के लिए स्पेन कीन केप्सा तथा रूस की गैजप्राम ने भी बोली लगाई थी।

सूत्रों ने कहा कि अल्जीरिया ने 22 दिसंबर को 10 उत्खनन क्षेत्रों के लिए बोलियों के दौर के बाद तीन परमिट दिए हैं। पिछले महीने ओएनजीसी की विदेश इकाई ओएनजीसी विदेश लि़ इराक में हफाया तेल क्षेत्र की दौड़ में चाइना नेशनल पेट्रोलियम कारपोरेशन (सीएनपीसी), मलेशिया की पेट्रोनास कारगैली एसडीएन बीएचडी तथा फ्रांस की टोटल एसए के कंसोर्टियम से पिछड़ गई थी।

सूत्रों के मुताबिक, ओएनजीसी को पीछे छोड़ने के बाद सीएनओओसी का अल्जीरिया में प्रवेश हो गया है। अल्जीरिया में पहले से ही चीन की सीएनपीसी तथा सिनोपैक जैसी कंपनियों की मौजूदगी है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें