फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका के डेट्राइट जाने वाली उड़ान में फिर मचा हड़कंप

अमेरिका के डेट्राइट जाने वाली उड़ान में फिर मचा हड़कंप

क्रिसमस दिवस के मौके पर नॉर्थवेस्ट एयरलाइन के एम्सटर्डा से डेट्रोइट जाने वाले विमान को संदिग्ध आतंकवादी द्वारा निशाना बनाने की नाकाम कोशिश के बाद एक बार फिर उसी उड़ान में उस समय हड़कंप मच गया, जब चालक...

अमेरिका के डेट्राइट जाने वाली उड़ान में फिर मचा हड़कंप
एजेंसीMon, 28 Dec 2009 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिसमस दिवस के मौके पर नॉर्थवेस्ट एयरलाइन के एम्सटर्डा से डेट्रोइट जाने वाले विमान को संदिग्ध आतंकवादी द्वारा निशाना बनाने की नाकाम कोशिश के बाद एक बार फिर उसी उड़ान में उस समय हड़कंप मच गया, जब चालक दल के सदस्यों ने एक संदिग्ध यात्री के बारे में आपात सहायता दल को बताया, जिसे विमान के उतरने के बाद गिरफ्तार कर लिया।

हालांकि, एफबीआई ने इसे कोई गंभीर घटना नहीं बताया। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को डेट्राइट जाने वाले एक विमान को विस्फोट से उड़ाने के नाकाम प्रयास के मद्देनजर पहले से ही सतर्कता बरती जा रही थी।
चालक दल के सदस्यों की चिंता रविवार को उस समय बढ़ गई जब एक नाइजीरियाई व्यक्ति का पेट खराब हो गया और वह करीब एक घंटे तक बाथरूम में बंद रहा।

सरकारी सूत्रों के हवाले से सीएनएन ने कहा, लेकिन चालक दल के सदस्यों ने जब उस यात्री से पूछताछ शुरू की तो वह बिगड़ गया। विमान एम्सर्डा से रवाना हुआ था। डेट्राइट मेट्रो हवाई अड्डे पर संयुक्त आतंकवाद कार्य बल (जेटीटीई) को सूचना मिली कि एम्सटर्डा से आ रहे विमान का एक यात्री काफी समय से बाथरूम में बंद है।

यह सूचना मिलते ही जेटीटीई के अधिकारी सतर्क हो गए। इस यात्री की संदिग्ध हरकतों से चालक दल के सदस्य चिंतित हुए और उसके बाद उन्होंने संबंधित विभाग को सतर्क किया। एफबीआई के प्रवक्ता (डेट्राइट) सांद्रा आर बर्चटोल्ड ने बताया कि जेटीटीई ने मामले की जांच की और इससे पता चला कि यह कोई गंभीर घटना नहीं है।

अधिकारियों ने बताया कि यह व्यवसायी विमान के बाथरूम में बंद हो गया और उसने पेट खराब होने की बात कहकर बाहर निकलने से इनकार कर दिया। विमान में सवार सभी 257 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य स्थानीय समयानुसार 12 बजकर 34 मिनट पर डेट्राइट हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतर गए।

मेट्रो हवाई अड्डे के प्रवक्ता जॉन विंटर ने बताया कि 253 यात्रियों को लेकर एम्सटर्ड़ा हवाई अड्डे से उड़े डेल्टा नॉर्थवेस्ट विमान में संदिग्ध गतिविधि की जानकारी मिली। इससे चालक दल के सदस्य चिंतित हुए और उसके बाद पायलट ने आपात सहायता की पेशकश की।

परिवहन सुरक्षा प्रशासन ने कहा कि एयरलाइन ने विमान में संदिग्ध यात्री होने के बारे में अधिकारियों को सूचित किया और विमान के उतरने के बाद उसे हिरासत में ले लिया गया। एफबीआई ने कहा कि विमान उतरने के बाद उसकी अतिरिक्त जांच के लिए उसे हवाई अड्डे के निर्जन स्थान पर ले जाया गया। वह यात्री अभी हिरासत में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें