फोटो गैलरी

Hindi Newsईरान ने लगाया विदेशी मीडिया कवरेज पर प्रतिबंध

ईरान ने लगाया विदेशी मीडिया कवरेज पर प्रतिबंध

ईरान की सरकार ने देश में अगले सप्ताह होने वाली छात्रों की रैली को देखते हुए किसी विवाद से बचने के लिए विदेशी मीडिया द्वारा इसकी रिपोर्टिंग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ईरानी पुलिस और रिवोल्यूशनरी...

ईरान ने लगाया विदेशी मीडिया कवरेज पर प्रतिबंध
एजेंसीSun, 06 Dec 2009 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

ईरान की सरकार ने देश में अगले सप्ताह होने वाली छात्रों की रैली को देखते हुए किसी विवाद से बचने के लिए विदेशी मीडिया द्वारा इसकी रिपोर्टिंग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ईरानी पुलिस और रिवोल्यूशनरी गार्ड ने शनिवार को चेतावनी दी कि किसी गैरकानूनी रैली के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। ईरान के सांस्कृतिक मंत्रालय के विदेशी प्रेस विभाग द्वारा विदेशी पत्रकारों, कैमरामैन और फोटोग्राफरों को भेजे संदेश में कहा गया है कि मीडिया को तेहरान में समाचार हासिल करने के सभी आदेश सात दिसंबर से नौ दिसंबर तक स्थगित रहेंगे।

विश्लेषकों के मुताबिक ईरान की वर्तमान सरकार को भय है कि यह रैली जून के विवादित राष्ट्रपति चुनाव के बाद हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों में न न तब्दील हो जाए, इसलिए विदेशी मीडिया के कवरेज पर प्रतिबंध लगाया गया है। पिछले कुछ दिनों में ईरान में इंटरनेट कनेक्शन या तो बहुत धीमे पड गए हैं या पूरी तरह से ठप पड़ गए हैं। ईरानी संचार मत्रांलय के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को इंटरनेट और मोबाइल फोन काम नहीं करेंगे।

तेहरान के पुलिस प्रमुख इस्माइल अहमदी मोकद्दम ने कहा है कि विश्वविद्यालय के बाहर यदि कोई रैली निकाली गई तो उसे सहन नहीं किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि 12 जून को हुए विवादास्पद राष्ट्रपति चुनाव के बाद देश में हिंसक दंगे भड़क उठे थे, जिसमें हजारो लोगों ने भाग लिया था। विपक्षी उम्मीदवार मीर हुसैन मोसावी ने चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए फिर से चुनाव कराने की मांग की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें