फोटो गैलरी

Hindi Newsरसोई गैस के सिलिंडरों से एलपीजी की चोरी रोकेगा उपकरण

रसोई गैस के सिलिंडरों से एलपीजी की चोरी रोकेगा उपकरण

घरेलू रसोई गैस के सिलिंडरों से एलपीजी की चोरी रोकने के लिए एक उपकरण विकसित किया जा रहा है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री मुरली देवड़ा ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने...

रसोई गैस के सिलिंडरों से एलपीजी की चोरी रोकेगा उपकरण
एजेंसीTue, 01 Dec 2009 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

घरेलू रसोई गैस के सिलिंडरों से एलपीजी की चोरी रोकने के लिए एक उपकरण विकसित किया जा रहा है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री मुरली देवड़ा ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी।

उन्होंने सपा के जनेश्वर मिश्र के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि सिलिंडरों से गैस की चोरी रोकने के लिए एक उपकरण विकसित करने के लिए वैश्विक अभिव्यक्ति (इंटरेस्ट ऑफ ग्लोबल एक्सप्रेशन) नवंबर 2009 में आमंत्रित किया गया है।

देवड़ा ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां (ओएमसीज) हर माह रसोई गैस के करीब 11 करोड़ सिलिंडर बांटते हैं और उन्हें लेते हैं। वर्ष 2015 तक 16 करोड़ सिलिंडरों का वितरण किया जाएगा और उन्हें वापस लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ओएमसीज की रिपोर्ट के अनुसार, एलपीजी वितरकों द्वारा कम वजनी सिलिंडरों की आपूर्ति या एलपीजी की चोरी की शिकायतों की पुष्टि के आधार पर 163 मामलों में कार्रवाई की गई है। इस पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक दिशानिर्देश (मार्केटिंग डिसिप्लीन गाइडलाइन्स एमडीजी) भी जारी किए गए हैं।

देवड़ा ने बताया कि एमडीजी ने एलपीजी की चोरी रोकने के लिए वितरक के खिलाफ कार्रवाई करने के नियम तय किए हैं। इसके अनुसार, पहले अपराध पर 20,000 रूपए का जुर्माना तथा वाणिज्यिक दर पर कम एलपीजी वाले सिलिंडर का मूल्य देना होगा। दूसरे अपराध पर 50,000 रूपए का जुर्माना तथा सिलिंडर का मूल्य देना होगा। तीसरे अपराध पर डिस्ट्रीब्यूटरशिप समाप्त की जा सकती है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने ईश्वर सिंह के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में एलपीजी सिलिंडर उपलब्ध कराने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी वितरण योजना शुरू की गई है। इसके तहत न्यूनतम 600 कनेक्शन पर एलपीजी की एक एजेंसी दी जाएगी। यहां ग्रामीणों को सिलिंडर ले जाने की व्यवस्था खुद करनी होगी।

उन्होंने मोहम्मद अली खान के प्रश्न के उत्तर में बताया कि पहली बार एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन करने पर आवेदक को सात दिन में कनेक्शन मिल जाता है। फिर उसे दूसरा सिलिंडर 21 दिन बाद मिलता है। यह मानक इसलिए तय किया गया है ताकि रसोई गैस का अन्य कार्यों में इस्तेमाल न किया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें