फोटो गैलरी

Hindi Newsजरदारी ने गिलानी को सौंपी एटमी कमान

जरदारी ने गिलानी को सौंपी एटमी कमान

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने देश के परमाणु जखीरे के नियंत्रण की कमान प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को सौंप दी है और कहा है कि वर्ष के अंत तक राष्ट्रपति के अधिकार और कम करने का उनका...

जरदारी ने गिलानी को सौंपी एटमी कमान
एजेंसीSat, 28 Nov 2009 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने देश के परमाणु जखीरे के नियंत्रण की कमान प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को सौंप दी है और कहा है कि वर्ष के अंत तक राष्ट्रपति के अधिकार और कम करने का उनका इरादा है।

जरदारी ने देश के परमाणु हथियारों पर नियंत्रण रखने वाले नेशनल कमांड अथॉरिटी के प्रमुख के अधिकारों से खुद को मुक्त करते हुए उन्हें शुक्रवार देर रात प्रधानमंत्री को स्थानांतरित कर दिया।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता फरहतुल्ला बाबर ने कहा कि राष्ट्रपति ने परमाणु हथियारों से अपने नियंत्रण को हटाते हुए नेशनल कमांड अथॉरिटी अध्यादेश में संशोधन कर इसे फिर से जारी किया। बाबर ने निर्वाचित संसद और प्रधानमंत्री को सशक्त बनाने की दिशा में इसे एक बड़ा कदम बताया।

टीवी न्यूज चैनल को दिए एक साक्षात्कार में जरदारी ने यह भी कहा कि हम 17वें संविधान संशोधन को खत्म करना चाहते हैं जो राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री को बर्खास्त करने और संसद भंग करने की निरंकुश शक्ति देता है।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के संस्थापक जुल्फिकार अली भुट्टो के शासनकाल में बनाए संविधान का हवाला देते हुए जरदारी ने कहा कि 17वें संविधान संशोधन को हम पहले दिन से ही खत्म करना चाहते थे, लेकिन हम इसे आम सहमति से करना चाहते थे जिस तरह वर्ष 1973 में आम सहमति से संविधान मंजूर किया गया था।

पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने नेशनल कमांड अथॉरिटी का गठन किया था और उन्होंने ही खुद को निरंकुश अधिकार देने के लिए 17वें संविधान संशोधन को आगे बढ़ाया था। राष्ट्रीय कमांड अथॉरिटी अध्यादेश जारी किए जाने के बाद परमाणु हथियारों का नियंत्रण करने वाले निकाय की अध्यक्षता अब प्रधानमंत्री करेंगे।

इस निकाय के अन्य सदस्यों में विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री, अंदरूनी मंत्री, ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी और तीनों सेवाओं के प्रमुख शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें