फोटो गैलरी

Hindi Newsक्रुगमैन की उबाऊ बैंकिंग की अवधारणा से सुब्बाराव असहमत

क्रुगमैन की उबाऊ बैंकिंग की अवधारणा से सुब्बाराव असहमत

आरबीआई के गवर्नर डी सुब्बाराव ने वैश्विक वित्तीय संकट के मद्देनजर नोबेल पुरस्कार विजेता के पाल क्रुगमैन के वित्तीय स्थिरता लाने के लिए बैंकिंग को उबाऊ बनाने के विचार से असहमति जताई है। सुब्बाराव ने...

क्रुगमैन की उबाऊ बैंकिंग की अवधारणा से सुब्बाराव असहमत
एजेंसीThu, 26 Nov 2009 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

आरबीआई के गवर्नर डी सुब्बाराव ने वैश्विक वित्तीय संकट के मद्देनजर नोबेल पुरस्कार विजेता के पाल क्रुगमैन के वित्तीय स्थिरता लाने के लिए बैंकिंग को उबाऊ बनाने के विचार से असहमति जताई है।

सुब्बाराव ने यहां 'बैंकिंग, संकट और इसके बाद' विषय पर आयोजित गोष्ठी में कहा कि वित्तीय बाजार के नए घटनाक्रमों के मुताबिक बैंकिंग को विकास करना और अन्वेषण करना होगा।
   
उन्होंने कहा कि बैंक वैश्विक वित्तीय संकट के केंद्र में रहे हैं और बैंकरों को संकट के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। अपेक्षाकृत कुछ प्रभावी विचारों में से एक नोबेल पुरस्कार विजेता पाल क्रुगमैन की ओर से आया है कि बैंकिंग प्रणाली में सुधार का तरीका यह है कि इसे फिर से उबाऊ बनाया जाए।
   
क्रुगमैन का मानना है कि बैंकिंग और आर्थिक स्थिरता के कारोबारी मॉडल के बीच नकारात्मक संबंध है। क्रुगमैन के मुताबिक जब भी बैंकिंग प्रणाली उत्तेजक, रुचिकर, अच्छा भुगतान करने और बौद्धिकों को आकर्षित करने लगती है तो यह हाथ से निकलने लगता है और वास्तविक क्षेत्र की स्थिरता को प्रभावित करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें