फोटो गैलरी

Hindi Newsसचिन-द्रविड़ को बीसीसीआई करेगा सम्मानित

सचिन-द्रविड़ को बीसीसीआई करेगा सम्मानित

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ को छह दिसंबर को यहां बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान विशेष स्मृति चिन्ह दिया जाएगा जबकि गौतम गंभीर को पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन...

सचिन-द्रविड़ को बीसीसीआई करेगा सम्मानित
एजेंसीWed, 25 Nov 2009 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ को छह दिसंबर को यहां बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान विशेष स्मृति चिन्ह दिया जाएगा जबकि गौतम गंभीर को पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा।

बीसीसीआई सचिव एन श्रीनिवासन ने घोषणा की कि तेंदुलकर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 बरस पूरे करने जबकि द्रविड़ को टेस्ट मैचों में सर्वाधिक कैच का विश्व रिकार्ड बनाने के लिए यहां क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में सम्मानित किया जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने पिछले साल की फार्म को बरकरार रखने वाले सलामी बल्लेबाज गंभीर को पोली उमरीगर पुरस्कार और भारत का साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनने के लिए पांच लाख रुपये दिए जाएंगे।

दिल्ली के बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आठ टेस्ट में प्रति पारी 84.6 रन की औसत से 1269 रन बनाए जिसमें पांच शतक शामिल हैं। गंभीर ने इस दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में 206 जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में 137 रन की यादगार पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 21 एकदिवैसीय मैचों में 670 रन जबकि आठ टवेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 177 रन भी बनाए।

प्रतिष्ठित सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से मोहिंदर अमरनाथ को नवाजा जाएगा जो 1983 में विश्व कप जीतने वाले भारतीय टीम का अहम हिस्सा थे। रणजी ट्राफी के 75 बरस पूरे होने पर बोर्ड मुंबई की रणजी टीम और बायें हाथ के स्पिनर राजिदंर गोयल तथा अमरजीत केपी को भी सम्मानित किया जाएगा।

मोहिंदर अमरनाथ इसके साथ ही अपने पिता लाला अमरनाथ की उपलब्धि की बराबरी करेंगे जो 1994 में सीके नायडू पुरस्कार पाने वाले पहले क्रिकेटर थे। मोहिंदर को ट्राफी और 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। एक अक्टूबर 2008 से 30 सितंबर 2009 के बीच भारतीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

रणजी ट्राफी के पहले 75 सत्र (1934-35 से 2008-09) में क्रमशः सर्वाधिक विकेट और रन बनाने वाले गोयल और केपी को स्मृति चिन्ह दिए जाएंगे। सर्वाधिक 38 बार राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीतने वाली मुंबई को भी प्रतियोगिता की सबसे सफल टीम के लिए स्मति चिन्ह दिया जाएगा।

इसके अलावा वर्ष 2008-09 सत्र के लिए रणजी ट्राफी में सर्वाधिक रन बनाने के लिए मुंबई के कप्तान वैसीम जाफर जबकि प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले मुंबई के धवल कुलकर्णी और सौराष्ट्र के रविंद्र जडेजा को सम्मानित किया जाएगा। इन तीनों को ट्राफी और एक-एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें