फोटो गैलरी

Hindi Newsअब हार होगी तो सिर्फ श्रीलंका कीः गंभीर

अब हार होगी तो सिर्फ श्रीलंका कीः गंभीर

भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि उनकी टीम के पहली पारी में अब भी 576 रन से आगे होने के कारण दूसरे टेस्ट मैच में अब यदि कोई टीम हारेगी तो वह श्रीलंका की होगी। भारत ने दो विकेट पर 417...

अब हार होगी तो सिर्फ श्रीलंका कीः गंभीर
एजेंसीWed, 25 Nov 2009 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि उनकी टीम के पहली पारी में अब भी 576 रन से आगे होने के कारण दूसरे टेस्ट मैच में अब यदि कोई टीम हारेगी तो वह श्रीलंका की होगी।

भारत ने दो विकेट पर 417 रन से आगे खेलते हुए 642 रन बनाए जिसके जवाब में श्रीलंका ने एक विकेट पर 66 रन बनाए हैं। वीरेंद्र सहवाग के साथ मंगलवार को पहले विकेट के लिए 233 रन की साझेदारी निभाने वाले गंभीर ने कहा कि मैं स्कोर से पूरी तरह संतुष्ट हूं। बाद में बल्लेबाजी करके 650 रन के स्कोर का लक्ष्य का पीछा करना बहुत मुश्किल होगा। विकेट का मिजाज देखते हुए यदि हम अपनी रणनीति पर कायम रहते हैं तो फिर श्रीलंका के लिए स्ट्रोक जमाना मुश्किल होगा। यहां से अब केवल एक टीम ही मैच हार सकती है जो श्रीलंका की होगी लेकिन इसके लिए हमें अच्छी गेंदबाजी करनी होगी।

गंभीर ने कहा कि हमने अंतिम सत्र देखा और मेरा मानना है कि यदि हम अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो मैच का परिणाम निकल सकता है। जब हमने पहली बार विकेट देखा तो लगा कि इस पर कुछ होगा लेकिन नहीं जानते थे कि क्या होगा। विकेट आगे भी खराब होगा और यदि हम सही लाइन पर गेंदबाजी करते हैं तो फिर हमारी जीत की अच्छी संभावना है।

गंभीर ने रंगना हेराथ के पांच विकेट को भारत के लिए अच्छी खबर बताया जिसका मतलब है कि भारतीय स्पिनर भी इस पिच का फायदा उठा सकते हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि यह हमारे लिए अच्छी खबर है। विकेट आगे मुश्किल होता जाएगा और इस पर शाट जमाना आसान नहीं होगा। लगभग 650 रन का पीछा करते हुए आपको पहले फालोआन बचाने के लिए 450 रन बनाने होंगे और इस विकेट पर 450 रन का स्कोर बहुत बड़ा है।

गंभीर को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी का टॉस जीतना महत्वपूर्ण रहा क्योंकि चौथी पारी में श्रीलंका के तीन स्पिनरों मुथैया मुरलीधरन, हेराथ और अजंता मेंडिस के सामने बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल होता।
 उन्होंने कहा कि टॉस जीतना अच्छा रहा। हमने पहले दो दिन सपाट विकेट पर बल्लेबाजी की और तब गेंदबाजों को इससे मदद नहीं मिल रही थी। अब विकेट से टर्न मिलना शुरू हो गया और आगे यह गेंदबाजों के लिए अधिक अनुकूल होगा।

गंभीर ने कहा कि उनके पास तीन स्पिनर हैं और यह अच्छा है कि हमें चौथी पारी में बल्लेबाजी नहीं करनी होगी। गंभीर से जब पिछले 18 महीने के उनके शानदार प्रदर्शन के रहस्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने अपना दृष्टिकोण नहीं बदला है। अब मैं खुद को अधिक सुरक्षित महसूस करता हूं। मेरी यह सोच टवंटी 20 विश्व कप (2007) जीतने के बाद बनी थी तथा कप्तान, कोच और साथी खिलाड़ियों से मैंने आत्मविश्वास हासिल किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें