फोटो गैलरी

Hindi Newsमजेदार और शिक्षाप्रद फिल्म ‘लव-कुश’

मजेदार और शिक्षाप्रद फिल्म ‘लव-कुश’

बच्चों, आपकी पहली पसंद एनिमेशन फिल्में हैं न। आपकी रुचि को ध्यान में रख कर फिल्मकार अच्छी-अच्छी फिल्मों का निर्माण कर रहे हैं। इसी क्रम में कनीपक्कम क्रिएशंस की नई एनिमेशन फिल्म ‘लव-कुश’...

मजेदार और शिक्षाप्रद फिल्म ‘लव-कुश’
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 25 Nov 2009 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों, आपकी पहली पसंद एनिमेशन फिल्में हैं न। आपकी रुचि को ध्यान में रख कर फिल्मकार अच्छी-अच्छी फिल्मों का निर्माण कर रहे हैं। इसी क्रम में कनीपक्कम क्रिएशंस की नई एनिमेशन फिल्म ‘लव-कुश’ आपको जल्द ही देखने को मिलेगी। फिल्म के क्रिएटिव डायरेक्टर-निर्माता आर.वी. शशांक कहते हैं, ‘हमारे देश के बच्चों एवं किशोरों के लिए लव-कुश के चरित्र आदर्श कहे जा सकते हैं। प्रतिकूल परिस्थितियों में भी धैर्य एवं संयम के अनूठे उदाहरण हैं ‘लव-कुश’। यही कारण है कि हमने इस विषय का चुनाव किया।

‘लव-कुश’ की कहानी शुरू होती है उनके जन्म से। मां सीता के ये लाडले वैभव एवं दिखावे से दूर पले-बढ़े। माता सीता की देखरेख में जंगल एवं वनों में आरंभिक जीवन जीना पड़ा। मां से मिले संस्कार एवं शिक्षा ने उनको बहादुर एवं निडर बना दिया था। अनुशासन में रहते हुए वह जंगल एवं जंगली जानवरों से प्रेम करने लगते हैं और वनों की रक्षा करते हैं। योग्य गुरुवर का सान्निध्य भी लव-कुश को मिलता है।

धनुष-विद्या में लव-कुश पारंगत हो जाते हैं, ताकि वह अपनी मां की रक्षा कर सकें। जंगल में व्याप्त राक्षसों का भय सभी को लगता है, मगर लव-कुश साहस का परिचय देते हुए उन्हें धूल चटा देते हैं। मां सीता को अपने सुपुत्रों पर गर्व होता है। वे उन्हें सभी का भला करने की सीख देती हैं।एनिमेशन फिल्म ‘लव-कुश’ के निर्देशक धवल सत्यम् कहते हैं, ‘हमारे देश में अनेकानेक देव-आत्माएं प्रेरणा बन कर हमारे सामने खड़ी हैं। कथाओं-प्रसंगों का यहां अकूत भंडार है। ‘लव-कुश’ भी पौराणिक प्रसंगों की प्रतिनिधि है। बाल दर्शकों का ध्यान रखते हुए सरल भाषा में संवाद हैं। रोचकता बनी रहे, मनोरंजन के साथ-साथ शिक्षा भी पहुंचे, इन सभी बातों का इसमें विशेष ध्यान रखा गया है।’
‘लव-कुश’ में एनिमेशन का कार्य आर.वी.एम.एल. एनिमेशन ने बड़े अच्छे तरीके से किया है। कथानक के अनुकूल टाइटल एनिमेटेड करेक्टर्स बन पड़े हैं। पशु, पक्षी, पेड़-पौधे, कीट-पतंग, सैनिक, हाथी, घोड़े, तीर-कमान, भाले-ढाल आदि काटरून पात्र भी बच्चों को पसंद आएंगे। एल. वैद्यनाथ का संगीत दृश्यों को जीवंत बना देने वाला है। संभवत: इसकी सफलता के पश्चात ‘लव-कुश’ पर आधारित अन्य एनिमेशन मूवीज भी बनें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें