फोटो गैलरी

Hindi Newsगैलीलियो की दो लापता उंगलियां व एक दांत मिले

गैलीलियो की दो लापता उंगलियां व एक दांत मिले

खगोलविज्ञानी गैलीलियो गैलीली की दो लापता उंगलियां और एक दांत आखिरकार मिल गए। गौरतलब है कि इन अंगों को 18वीं सदी में सुप्रसिद्ध खगोलविज्ञानी के शव से निकाल लिया गया था। म्यूजियम आफ द हिस्ट्री आफ...

गैलीलियो की दो लापता उंगलियां व एक दांत मिले
एजेंसीSat, 21 Nov 2009 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

खगोलविज्ञानी गैलीलियो गैलीली की दो लापता उंगलियां और एक दांत आखिरकार मिल गए। गौरतलब है कि इन अंगों को 18वीं सदी में सुप्रसिद्ध खगोलविज्ञानी के शव से निकाल लिया गया था।

म्यूजियम आफ द हिस्ट्री आफ साइंस के निदेशक पाओलो गैलूजी ने कहा कि 1737 में प्रशंसकों ने गैलीलियो के शव से उस समय इन अंगों को निकाल लिया था जब उसके शव को एक भंडारण स्थान से हटाकर फ्लोरेंस के सांता क्रोसे बैसिलिया स्थित माइकल एंजेलों की बगल में बनाई गई एक कब्र में रखा जा रहा था।

संग्रहालय के अनुसार, इनमें से एक उंगली को कुछ समय बाद ही बरामद कर लिया गया था और यह संग्रहालय के संग्रह में मौजूद है, लेकिन दांत और वैज्ञानिक के दाएं हाथ का अंगूठा तथा मध्यमा उंगली को एक प्रशंसक ने रख लिया था जो उसके परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी रखा रहा।

संग्रहालय ने कहा कि लेकिन समय के साथ साथ उस परिवार के लोग इस बात को भूल गए कि कंटेनर में क्या रखा हुआ है और उन्होंने इसे बेच दिया। 1905 तक लोगों ने इस बात को मान लिया था कि अब उन्हें यह चीजें कभी नहीं मिलेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें