फोटो गैलरी

Hindi Newsदिमागी बुखार से तीन और मौत, मृतकों की संख्या 527

दिमागी बुखार से तीन और मौत, मृतकों की संख्या 527

गोरखपुर मंडल के तराई वाले इलाकों में दिमागी बुखार यानी इन्सैफेलाइटिस का कहर बरकरार है जिससे पिछले 24 घंटे में तीन और बच्चों की मौत हो गई। अब तक दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्या 527 हो चुकी...

दिमागी बुखार से तीन और मौत, मृतकों की संख्या 527
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 21 Nov 2009 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर मंडल के तराई वाले इलाकों में दिमागी बुखार यानी इन्सैफेलाइटिस का कहर बरकरार है जिससे पिछले 24 घंटे में तीन और बच्चों की मौत हो गई। अब तक दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्या 527 हो चुकी है।

चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि इस रोग के 25 संदिग्ध मरीजों को गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कालेज अस्पताल सहित अन्य जिला अस्पतालों मे भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि एक जनवरी से लेकर अब तक इस रोग से पीडि़त 2,987 बच्चों अस्पताल आ चुके हैं। इन बच्चों को मेडिकल कालेज के अस्पताल सहित मंडल के विभिन्न जिला अस्पतालों में भर्ती कराया गया। इनमें से 2,322 बच्चों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।
अभी भी मेडिकल कालेज के अस्पताल में 87 और अन्य जिला अस्पतालों में 12 बच्चों का इलाज जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मस्तिष्क ज्वर रोधी टीका लगाए जाने के बावजूद इस बीमारी के मामले सामने आ रहे हैं।

मेडिकल कालेज परिसर में स्थापित रीजनल सेंटर ऑफ नेशनल वॉयरोलॉजी इन्स्टीटयूट, पुणे की इकाई द्वारा अब तक दिमागी बुखार के संभावित रोगियों के रक्त की जांच किए जाने के बाद 358 रोगियों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें