फोटो गैलरी

Hindi Newsदलाई लामा पर पत्रकारों से बातचीत करने पर अनौपचारिक प्रतिबंध

दलाई लामा पर पत्रकारों से बातचीत करने पर अनौपचारिक प्रतिबंध

दलाई लामा द्वारा चीन पर कड़ी टिप्पणी करने के एक दिन बाद अरुणाचल प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने सोमवार को पत्रकारों से अनौपचारिक रूप से दलाई लामा से बात न करने और कोई प्रश्न नहीं पूछने का आग्रह...

दलाई लामा पर पत्रकारों से बातचीत करने पर अनौपचारिक प्रतिबंध
एजेंसीMon, 09 Nov 2009 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

दलाई लामा द्वारा चीन पर कड़ी टिप्पणी करने के एक दिन बाद अरुणाचल प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने सोमवार को पत्रकारों से अनौपचारिक रूप से दलाई लामा से बात न करने और कोई प्रश्न नहीं पूछने का आग्रह किया।

बिना कोई कारण बताए एक अधिकारी ने पत्रकारों के एक दल से कहा, ''कृपया दलाई लामा से कोई प्रश्न पूछने का प्रयास न करें।''

इसे तवांग पहुंचने के तुरंत बाद रविवार को दलाई लामा द्वारा पत्रकारों से दो बार चर्चा करने के कारण आगे किसी विवाद से बचने की भारत सरकार की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

दलाई लामा के दौरे की कवरेज कर रहे एक पत्रकार ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा, ''संभव है रविवार को दलाई लामा के बयान के बाद भारत सरकार जटिल स्थिति में फंस गई हो। सरकार सीधे दलाई लामा से ऐसे सार्वजनिक बयान न देने के लिए कह नहीं सकती है। इसलिए उसने स्थानीय अधिकारियों से पत्रकारों को तिब्बती धर्मगुरु से बात नहीं करने का आग्रह करवाने का रास्ता चुना है।''

रविवार को अरूणाचल प्रदेश पहुंचे दलाई लामा ने अपने दौरे के पहले दिन पत्रकारों से दो अलग अलग चर्चाओं में चीन पर हमला बोलते हुए विवाद को और बढ़ाया दिया है। दलाई लामा ने कहा कि उनकी अरूणाचल प्रदेश की यात्राा पर चीन का विरोध पूरी तरह आधारहीन और इसमें कोई असामान्य बात नहीं है।

उन्होंने चीन पर आरोप लगाया कि वह अनावश्यक रूप से उन पर तिब्बत में एक अलगाववादी आंदोलन को प्रोत्साहन देने के आरोप लगाने का प्रयास कर रहा है। उल्लेखनीय है कि चीन ने दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश दौरे का विरोध किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें